Share:
सवालों के बदले रिश्वत: महुआ मोइत्रा मामले के बाद लोकसभा सचिवालय ने 'संसदीय लॉगिन' को लेकर बदल दिए नियम
सवालों के बदले रिश्वत: महुआ मोइत्रा मामले के बाद लोकसभा सचिवालय ने 'संसदीय लॉगिन' को लेकर बदल दिए नियम

नई दिल्ली: तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा ने अपने लोकसभा पोर्टल का लॉगिन ID-पासवर्ड कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के साथ साझा किया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, इस मामले के सामने आने के बाद संसद पोर्टल और इसके एप का नियम बदल दिए गए हैं। अब सांसद अपने निजी सचिव और सहायक के साथ भी OTP और पासवर्ड साझा नहीं कर पाएंगे।

बता दें कि, TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने अपनी संसदीय आईडी और पासवर्ड दुबई में रहने वाले कारोबारी हीरानंदानी को दिए थे। कथित तौर पर उन्होंने हीरानंदानी से पैसे और महँगे गिफ्ट लेकर लोकसभा में अडानी समूह के खिलाफ सवाल पूछे थे। इसको लेकर महुआ के खिलाफ भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से शिकायत की थी। महुआ मोइत्रा ने खुद कबूल भी किया था कि उन्होंने अपनी संसद पोर्टल की जानकारियाँ हीरानंदानी को दी थी। जाँच में पता चला था कि दुबई से 47 बार महुआ की संसदीय ID से लॉगिन किया गया। लोकसभा की आचार समिति ने TMC सांसद की सदस्यता निरस्त करने की सिफारिश की है।

इस मामले के सामने आने के बाद लोकसभा सचिवालय ने पोर्टल पर सांसदों के लॉगिन ID को लेकर नियम कड़े कर दिए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सचिवालय ने सांसदों के सचिवों (PA) से संसद पोर्टल का एक्सेस ले लिया है। बता दें कि कई सांसद, तकनीकी रूप से इतने सक्षम नहीं हैं। इसलिए वे संसदीय लॉगिन को लेकर अपने सहायकों पर निर्भर रहते हैं। यही वजह है कि अब तक पोर्टल और एप लॉगिन तक उनकी (सहायकों की)पहुँच थी। मगर, हालिया बदलावों के बाद अब सांसद के अतिरिक्त कोई भी लॉगिन में सक्षम नहीं होगा। यह बदलाव ऐसे वक़्त में हुआ है, जब संसद का शीतकालीन सत्र आरंभ होने वाला है।

बता दें कि लोकसभा का यह पोर्टल सांसदों के सवाल पूछने, नोटिस जमा करने, ईमेल करने और यात्रा सम्बन्धी खर्चों को जमा करने में सुविधा प्रदान करता है। मगर, महुआ मोइत्रा पर निजी जानकारी शेयर करने का आरोप लगने के कारण इससे जुड़े नियम सख्त कर दिए गए हैं।

आलीशान बंगला और लग्जरी गाड़ियां होने के बावजूद युवक ने की चोरी, पूछताछ के दौरान खुद बताई चौंकाने वाली वजह

'जब PMLA आया, तब आप विपक्ष में थे क्या ?' SC के सवाल पर सकपका गए कपिल सिब्बल, कर रहे थे कानून का विरोध

'इस 1 साल में पूरी दुनिया ने जी20 में ग्लोबल साउथ की गूंज भी सुनी है...', बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -