टेस्ट क्रिकेट में 400 का रिकॉर्ड अपने नाम रखते है ब्रायन लारा
टेस्ट क्रिकेट में 400 का रिकॉर्ड अपने नाम रखते है ब्रायन लारा
Share:

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ब्रायन चाल्स लारा ने अपनी बल्लेबाजी की जादूगरी से पूरी दुनिया का दिल जीता है। उनके विरोधी जिनके सामने उन्होंने कई बार अपने बल्ले की चमक दिखाई, वे भी लारा की खुलकर तारीफ़ करते हैं. आखिर क्यों न की जाये उनकी तारीफ़, ऐसे बल्लेबाज विरले ही पैदा होते हैं. जब वेस्टइंडीज की टीम अपनी चमक खोती जा रही थी तब ब्रायन लारा ने अपने बेहतरीन खेल से वेस्टइंडीज क्रिकेट में नई जान फूंक दी थी।

दुनिया के किसी भी मैदान में उनके फेन्स हजारों की संख्या में उनका शानदार खेल देखने पहुँच जाते थे। 2 मई 1969 को वेस्टइंडीज के सांताक्रुज, त्रिनिदाद में पैदा हुए ब्रायन लारा को बचपन से ही क्रिकेट का काफी शौक था. 1990 में पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर से उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरआत की थी और इसके बाद कुछ ऐसे रिकार्ड्स अपने नाम किये जिन्हें तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए कभी आसान नहीं होगा। अपने 17 साल के करियर में ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में 131 टेस्ट मैच खेलकर 11,953 रन बनाएं हैं जिसमें 34 शतक और 48 अर्धशतक शामिल हैं।

वहीं वनडे क्रिकेट में ब्रायन लारा ने 299 मैच में 10,405 रन बनाएं हैं जिसमें 19 शतक और 63 अर्धशतक शामिल हैं। लारा के नाम जो विश्व कीर्तिमान हैं उसका आंकड़ा 400* है. जो उन्होंने 2004 में एंटीगुआ टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था। 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ ही ब्रायन लारा ने 375 रन की रिकॉर्डतोड़ पारी खेली थी और अपने हमवतन सर गैरी सोबर्स के 36 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा था। लारा का यह रिकॉर्ड तो मैथ्यू हेडेन ने 380 रन बना कर तोड़ दिया लेकिन लारा ने एक साल के अंदर ही 400 रन बनाकर इस रिकॉर्ड पर फिर से अपनी बादशाहत कायम की. फर्स्ट क्लास क्रिकेट सर्वाधिक स्कोर बनानें का रिकॉर्ड भी लारा के नाम ही हैं उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 501 रन की रिकॉर्ड पारी खेली थी। 2007 में वर्ल्ड कप के बाद ब्रायन लारा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था। 

सजा के बाद भी डुप्लेसिस ने नहीं स्वीकारी अपनी गलती

जब कोच फ्लेचर ने विराट को बताई फिटनेस की अहमियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -