बच्चे को इन पोज़िशन में कराएं स्तनपान
बच्चे को इन पोज़िशन में कराएं स्तनपान
Share:

किसी भी लड़की के लिए माँ एक सपने जैसा होता है. माँ बनना हर महिला चाहती है लेकिन उसके बाद बच्चे की देखभाल करना भी उतना ही जरुरी होता है. बच्चे को संभालने के कई तरीके होते हैं जिसे उन्हें अपनाना पड़ता है. नवजात शिशु के लिए माँ का दूध अमृत के समान होता हैं. हर माँ को यह जानने की जरूरत होती है कि किस पोजीशन में उनका बच्चा अच्छे से दूध पीता हैं. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं बच्चों को स्तनपान करवाने की कुछ बेस्ट पोजीशन के बारे में. उनका ध्यान रखें ताकि उसकी बच्चे को किसी भी तरह की परेशानी ना आये. 

* क्रैडिल होल्ड 
यह पोजीशन बेस्कि पोजीशन रहती है. इसके लिए आपको कुर्सी या बिस्तर पर बैठना पड़ता है और पैरों के नीचे तकिया रखना पड़ता है. बच्चे को अपनी गोद में लेकर उसके सिर को अपनी बाजू की मदद से सहारा दे. ध्यान रखें की स्तनपान के दौरान बच्चे का आगे का हिस्सा आपकी तरफ रहे. दूध पिलाते समय अपनी बाजूओं से बच्चे की रीढ़, गर्दन और नीचले हिस्से को स्पोर्ट दें. अगर आपका बच्चा 1 महीने से ज्यादा की उम्र का है यह पोजीशन सबसे अच्छी आप्शन रहेगी.

* क्रॉस- क्रैडिल होल्ड 
अगर आपका बच्चा महज कुछ दिनो का है तो आपके लिए यह पोजीशन आदर्श रहेगी. इस पोजीशन में बच्चा आसानी से मां की निप्पल को मुंह से नही निकाल पाता, जिसके चलते वह भरपेट दूध पी पाता है. इस पोजीशन में अगर आप बच्चे को दायें स्तन से दूध पीला रही हैं तो अपनी बायीं बाजू से बच्चे को अच्छे से पकड़े और उसे हल्का अपने स्तन की ओर मोड़े. ध्यान रखें कि इस दौरान आपका हाथ बच्चे के सिर के बिल्कुल पीछे रहे.

* साइड लाइंग पोजीशन 
यह पोजीशन उस समय अधिक कारगर साबित होती है जब बच्चे को सोते समय भी दूध पिलाना हो. इसके लिए आप एक तरफ लेट कर बच्चे का मुंह अपनी ओर करें. अपने हाथ से बच्चे के सिर को अपने स्तन के पास लाए और दूध पिलाएं. ध्यान रखें कि दूध पिलाते समय हाथ से बच्चे के सिर स्पोर्ट जरुर दे.

पेशाब का वेग रोकना जान पर पड़ सकता भारी

छाती में इस कारण होता है दर्द, ऐसे कर सकते है दूर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -