कान से निकल रहा है पस, तो ब्रेन को हो सकता है नुकसान तुरंत कराएं जाँच
कान से निकल रहा है पस, तो ब्रेन को हो सकता है नुकसान तुरंत कराएं जाँच
Share:

शरीर में कई हिस्से नाज़ुक होते हैं, उनमे से ही एक कान भी होता है जो आपको कई तरह की परेशानी भी दे सकता है. आपको बता दें, कान का बहना और उससे बदबू आना गंभीर संकेत हैं. इसका मतलब ये भी हो सकता है कि कान की हड्डी सड़ रही है. इतना ही नहीं इसके कई और कारण भी हो सकते हैं. अगर आपके साथ लगातार कान बहने की समस्‍या हो रही है तो आपको इसकी जांच तुरंत करानी चाहिए. इससे आपको ब्रेन एब्सेस हो सकता है. यह जानलेवा भी हो सकता है. मवाद बदबूदार है और सिर दर्द की शिकायत है, तो भी तुरंत इलाज कराना चाहिए. कान का पर्दा फटने से सिर्फ पानी निकलता है. आइये जानते हैं कैसे करें इसका इलाज.

* संक्रमण: वायरस या बैक्टीरिया कान के मध्य भाग में पहुंचता है तो कान बहने लगता है. इसके कारण उस स्थान पर फ्लूइड बनना शुरू हो जाता है और परेशानी के साथ ही कान बहना भी आरम्भ हो सकता है.

* प्रदूषण: वायु प्रदूषण, एलर्जी, गले में संक्रमण, चिकनपॉक्स, बुखार, कुपोषण या कई बार दांतों में इंफेक्शन के कारण भी कान बहने की समस्या हो सकती है.

* अंदरूनी हिस्से की क्षति: कान की सफाई करते वक्त या किसी अन्य स्थिति में कान के अंदरूनी हिस्से को अचानक से चोट पहुंचने से कान बहने लगता है.
  
* ट्यूमर या चोट: कान के बहने के पीछे अन्य कारणों में शामिल हैं-कान के अंदर की हड्डियों में होने वाली क्षति, ट्यूमर, कोई चोट, किसी बाहरी वस्तु का कान में अंदर चले जाना, सिर पर लगने वाली कोई चोट आदि.

क्या आप भी हर बात पर लेते हैं पेनकिलर, जा सकती है जान

क्या आप भी चटकाते हैं अपनी उंगलियां, हो सकता है सेहत को नुकसान

ग्रीन टी ही नहीं ग्रीन कॉफ़ी के भी हैं कई फायदे, जानिए सेहत के राज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -