क्या आप भी चटकाते हैं अपनी उंगलियां, हो सकता है सेहत को नुकसान
क्या आप भी चटकाते हैं अपनी उंगलियां, हो सकता है सेहत को नुकसान
Share:

इंसान कुछ न कुछ करता ही रहता है. खाली बैठना उसे भी अच्छा नहीं लगता. जैसे खली समय में अपने पैरों को हिलाना और कुछ ऐसे होते हैं जिन्हें अपने हाथों की उँगलियों को चटकाते रहते हैं या तोड़ते रहते हैं. कई लोगों को आपने देखा होगा जो बोर होते समय अपनी उंगलियों को तड़काते रहते हैं. लेकिन इसका आपकी सेहत पर क्या सर पड़ता है इससे आप अनजान हैं. वैसे तो उंगलिया चटकने से उंगलियों को बहुत आराम मिलता है, लेकिन यह खतरनाक भी हो सकता है. 

* अगर आप अधिक बार उंगलिया चटकाते है तो इससे आपके हाथो की उंगलियों और हड्डियों पर बुरा असर पड़ता है. कभी कभी तो उंगलिया चटकाने की आदत गठिए की बीमारी का भी  कारण भी बन सकती है.

* जब आप अपनी उंगलियों को चटकाते है तो फिर से आपकी उंगलियों की नसे फिर से अपनी सही जगह पर नहीं पहुँच पाती है, जिससे उंगलियों के जॉइंट्स में लिक्विड की कमी होने लगती है.

* आजकल ज्यादातर लोग अपना समय कंप्यूटर या मोबाइल पर बिताते है जिसके कारण उंगलियों में थकान महसूस होने लगती है जिससे आराम पाने के लिए लोग अपनी उंगलियों को चटकाते है.

* उंगलियों को चटकाने से उस समय तो दर्द का अहसास नहीं होता लेकिन इसके कारण आपकी उंगलियों के जोड़ों की कोशिकाएं को बहुत नुकसान पहुँचता है जिससे कभी कभी आपके हाथों की पकड़ भी कमज़ोर होने लगती है.

शरीर के किसी अंग के जलने पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का इस्तमाल

यदि आपके बच्चे भी सोते वक्त करते है बिस्तर गिला तो आजमाए यह उपाय

हर दर्द में पेन किलर्स लेना अच्छी आदत नहीं, होते है यह नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -