आपके भविष्य को बता देता है ये अनोखा कमल, भूत प्रेत भी भागते हैं दूर
आपके भविष्य को बता देता है ये अनोखा कमल, भूत प्रेत भी भागते हैं दूर
Share:

कई तरह फूल देखे होंगे आपने जो दिन में खिलते हैं या फिर सूर्य की रौशनी में खिल पाए हैं. लेकिन एक कमल ऐसा है जो रात के समय ही खिलता है. जिसकी हम बात कर रहे हैं वह कमल आधी रात के बाद ही खिलता है इसलिए इसे खिलते देखना स्वप्न समान माना जाता है. लेकिन कहा जाता है कि अगर इसे खिलते समय देख कर कोई कामना की जाए तो वो जल्दी ही पूरी होती है. आपको बता दें, ब्रम्हकमल का अर्थ है ब्रम्हा का कमल. इसे मां नंदा का प्रिय पुष्प माना जाता है. इसके पीछे एक कहानी है.

जब पांडव अज्ञातवास पर गए तो द्रौपदी उनके साथ थीं. द्रौपदी मानसिक रूप से बेहद अशांत थीं क्योंकि वह कौरवों द्वारा मिले अपमान के आघात से अत्यंत दु:खी थीं. घने जंगल के कष्टों से वह और भी परेशान थीं. इसी दौरान एक संध्या को उन्होंने झरने के पानी में एक सुंदर सुनहरा कमल बहते देखा. 

द्रौपदी के सामने ही वह कमल खिल गया. इसे देख कर द्रौपदी बहुत प्रसन्न हुईं. अचानक कमल जैसे खिला था, वैसे ही मुरझा भी गया. यह एक संकेत था कि द्रौपदी के दु:खों का यहीं अंत नही था. इस कहानी से इस कमल को रहस्यमय कहा जा सकता है जो भविष्य का संकेत देता है.

कहा जाता है इससे बुरी आत्माएं भी दूर भागती हैं. ये पुष्प केवल साल में एक बार ही एक रात के लिए खिलता है. आधी रात तक ये पूरा खिल जाता है और सुबह तक मुरझा जाता है. ब्रम्हकमल का जीवन सिर्फ से 5 से 6 माह ही होता है. धार्मिक मान्यता के चलते लोगों की इसमें खासी आस्था है.

प्रथा के नाम पर लड़कियों के प्राइवेट पार्ट के साथ करते हैं ये घिनौना काम

पीरियड्स के दौरान लड़कियों के साथ होता है ऐसा व्यवहार, हो जाती है मौत

कोई भी नेता और अफसर नहीं जा सकते इस मंदिर में, ये है कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -