बिना दवा कंट्रोल हो जाएगा BP! अपनाएं ये 4 ट्रिक्स
बिना दवा कंट्रोल हो जाएगा BP! अपनाएं ये 4 ट्रिक्स
Share:

अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण अधिकांश लोगों में मधुमेह और हृदय रोगों का खतरा बढ़ रहा है। इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी आम हो गई है. उच्च रक्तचाप के प्रबंधन के लिए दवा पर निर्भरता बढ़ गई है। हालाँकि, इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए केवल दवा पर निर्भर रहना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, दवा के अधिक सेवन से किडनी और लिवर की समस्या हो सकती है। हालाँकि, किसी के आहार और जीवनशैली को समायोजित करने से भी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम चर्चा करेंगे कि बिना दवा के उच्च रक्तचाप को कैसे प्रबंधित किया जा सकता है।

नमक का सेवन कम करें:
अधिक नमक खाने से शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे रक्त वाहिकाओं पर दबाव बढ़ जाता है, जिससे उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, भोजन में कम से कम नमक का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। नियमित नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है।

धूम्रपान छोड़ने:
धूम्रपान भी उच्च रक्तचाप का एक कारण है। सिगरेट में निकोटीन नामक एक खतरनाक रसायन होता है जो सीधे रक्त प्रवाह को प्रभावित करता है। मौजूदा उच्च रक्तचाप की समस्या वाले व्यक्तियों को धूम्रपान से बचना चाहिए।

पर्याप्त नींद लें:
पर्याप्त नींद विभिन्न बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है। उचित नींद यह सुनिश्चित करती है कि शरीर सही ढंग से काम करे, जिससे हृदय गति और रक्तचाप दोनों नियंत्रण में रहें। यदि आप दवा के बिना रक्तचाप को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें।

शारीरिक गतिविधि:
शारीरिक गतिविधि का स्तर बढ़ाने से रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आप जितना अधिक सक्रिय रहेंगे, उतना बेहतर आप अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रख सकते हैं। सुबह की सैर या जॉगिंग को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं।

निष्कर्ष में, बिना दवा के उच्च रक्तचाप का प्रबंधन जीवन शैली में बदलाव जैसे कि नमक का सेवन कम करना, धूम्रपान छोड़ना, पर्याप्त नींद लेना और नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होना संभव है। इन बदलावों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

यदि आप शौचालय में अपने मोबाइल के साथ ऐसा करते हैं, तो आप 30 वें दिन अस्पताल में होंगे!

क्या आप लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर इस्तेमाल करते हैं? तब आपको हो सकती है बीमारी

हाइट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -