भारत में लगातार शरण ले रहे म्यांमार के सैनिक, अब अमित शाह ने कर दिया बड़ा ऐलान
भारत में लगातार शरण ले रहे म्यांमार के सैनिक, अब अमित शाह ने कर दिया बड़ा ऐलान
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों की आमद को नियंत्रित करने के लिए भारत और म्यांमार के बीच सीमा पर बाड़ लगाने की योजना का खुलासा किया है। यह निर्णय चल रहे जातीय संघर्षों के बीच भारत में शरण लेने वाले म्यांमार के सैनिकों की संख्या में वृद्धि के बाद लिया गया है। सरकारी सूत्रों के अनुसार, पिछले तीन महीनों में, म्यांमार सेना के लगभग 600 सैनिक भारत में प्रवेश कर चुके हैं, और पश्चिमी म्यांमार के राखीन राज्य में एक जातीय सशस्त्र समूह अराकन आर्मी (एए) द्वारा उनके शिविरों पर कब्जा कर लिए जाने के बाद मिजोरम के लांग्टलाई जिले में शरण ले रहे हैं। .

सीमा बाड़ का कार्यान्वयन दोनों देशों के बीच वर्तमान में मौजूद फ्री मूवमेंट रिजीम (एफएमआर) को बंद करने के भारत के इरादे को दर्शाता है। नतीजतन, सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को जल्द ही पड़ोसी देश में प्रवेश करने के लिए वीजा प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

1970 के दशक में स्थापित मुक्त आंदोलन व्यवस्था ने भारत-म्यांमार सीमा पर लोगों को पारिवारिक और जातीय संबंधों के आधार पर स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति दी। हालाँकि, सीमा पर बाड़ लगाने का निर्णय इस नीति में बदलाव का संकेत देता है, जिसका उद्देश्य हाल के विकास और चुनौतियों के मद्देनजर सीमा पार आवाजाही को बेहतर ढंग से नियंत्रित करना है।

कांग्रेस ने असम के मुख्यमंत्री हिमंता सरमा पर भारत जोड़ो न्याय यात्रा में बाधा डालने का आरोप लगाया

श्री रामलला की 'प्राण प्रतिष्ठा' के लिए अयोध्या तैयार, वैश्विक श्रद्धालुओं को ऐतिहासिक क्षण का इंतजार

पहले किसने बनाया बटर चिकन ? अब इसका फैसला दिल्ली हाई कोर्ट में होगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -