टूटी हड्डी के लिए घर में भी अपना सकते हैं ये उपाय, मिलेगा आराम
टूटी हड्डी के लिए घर में भी अपना सकते हैं ये उपाय, मिलेगा आराम
Share:

हमारे शरीर में हड्डी काफी अहम हिस्सा होती है. कई बार ऐसा होता है जब हमारा एक्सीडेंट हो जाता है तो हड्डी टूट जाती है और ऐसे में हमे साल भर लग जाता है ताकि हमारी टूटी हड्डी फिर से जुड़ जाये. इसके लिए बहुत से डॉक्टर को दिखाना पड़ता है और बहुत देखभाल करनी पड़ती है. लेकिन आप कुछ घर के उपाय भी कर सकते हैं जिससे आपको इस दर्द में आराम मिलेगा और आपकी हड्डी के जल्दी जुड़ने के आसार भी बढ़ जायेंगे. आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

* देसी घी: आप अपनी टूटी हुई हड्डी का उपचार करने के लिए 2 चम्मच देसी घी, चुटकी भर हल्दी, एक चम्मच गुड़ में एक कप पानी मिलाकर इसे उबाल लें. ऐसा करने के बाद जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर लें और फिर इसे ठंडा करने के लिए रख दें. जब यह ठंडा हो जाए तो ऐसे में आप इसका सेवन कर लें. 

* उड़द दाल: सबसे पहले हड़जोड़ जड़ी बूटी को धूप में सूखा लें और फिर इसमें उड़द की दाल मिलाकर इन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब इसका एक पेस्ट तैयार कर लें. इस लेप को आप टूटी हुई हड्डी पर लगा लें.

* प्याज: प्याज का पेस्ट बनाकर इसमें एक चम्मच हल्दी मिला लें. अब इसे एक कपड़े में बांध लें. इस कपड़े को फिर तिल के तेल में गर्म कर लें. अब इसे अपनी टूटी हुई हड्डी में लगा लें और उस जगह की सिकाई करें.

इस दर्द को ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती है गंभीर बीमारी

बहनें दें आँसूओं को, इससे होते हैं सेहत को कई फायदे

हरी सब्जी और ये फल आपकी याददाश्त को करते हैं डबल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -