'सिंघम' पुलिसकर्मी को लेकर बॉम्बे HC के जज ने की ये अहम टिप्पणी
'सिंघम' पुलिसकर्मी को लेकर बॉम्बे HC के जज ने की ये अहम टिप्पणी
Share:

मुंबई: बॉम्बे उच्च न्यायालय के जज ने पुलिस एक्शन को लेकर सख्त टिप्पणी की है। अदालत ने कहा है कि कानूनी प्रक्रिया की परवाह किए बिना "सिंघम" जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में दिखाई गई त्वरित न्याय देने वाले "हीरो कॉप" की सिनेमाई छवि एक बहुत ही हानिकारक संदेश भेजती है। शुक्रवार को जस्टिस गौतम पटेल ने भारतीय पुलिस फाउंडेशन द्वारा वार्षिक दिवस एवं पुलिस सुधार दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कानून की प्रक्रिया के प्रति लोगों की "अधीरता" पर सवाल उठाते हुए ये बात कही।

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस रिफॉर्म के बारे में चर्चा करते हुए, जज ने कहा कि कानून प्रवर्तन मशीनरी में तब तक सुधार नहीं किया जा सकता जब तक कि हम स्वयं में सुधार नहीं करते। पुलिस की छवि "दबंगों, भ्रष्ट एवं गैरजिम्मेदार" के तौर पर लोकलुभावन है तथा जजों, राजनेताओं और पत्रकारों समेत सार्वजनिक जीवन में किसी के बारे में भी यही कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जब जनता सोचती है कि अदालतें अपना काम नहीं कर रही हैं, तो पुलिस के कदम उठाने पर वह जश्न मनाती है। यही वजह है कि जब दुष्कर्म का एक अपराधी कथित तौर पर भागने का प्रयास करते वक़्त मुठभेड़ में मारा जाता है, तो लोग न केवल ये सोचते हैं कि यह ठीक है, बल्कि इसका जश्न भी मनाया जाता है। उन्हें लगता है कि न्याय मिल गया है, मगर क्या न्याय प्राप्त हुआ है?

न्यायमूर्ति पटेल ने कहा कि यह दृष्टिकोण हमारी लोकप्रिय संस्कृति, विशेषकर भारतीय सिनेमा में गहराई से व्याप्त है तथा दृढ़ता से परिलक्षित होता है। फिल्मों में पुलिस जजों के खिलाफ कार्रवाई करती है, जिन्हें विनम्र, डरपोक, मोटे चश्मे वाले तथा अक्सर बहुत खराब कपड़े पहने हुए दिखाया जाता है। वे अदालतों पर अपराधियों को छोड़ देने का आरोप लगाते हैं। नायक पुलिस अकेले ही न्याय करती है। न्यायमूर्ति पटेल ने कहा, "सिंघम फिल्म में विशेष तौर पर उसके क्लाइमेक्स में दिखाया गया है कि जहां पूरी पुलिस बल पॉलिटिशन बने प्रकाश राज के खिलाफ हो जाती है तथा नजर आता है कि अब न्याय मिल गया है। किन्तु मैं पूछता हूं, क्या ऐसे न्याय मिल गया है। ये सोचना चाहिए कि वह संदेश कितना खतरनाक है। 

4 माह की बेटी के कारण देवर संग रंगरलिया नहीं मना पा रही थी महिला, उठा लिया ये दिल दहला देने वाला कदम

दानिश अली को झप्पी, उदयनिधि पर चुप्पी ! क्या राहुल गांधी की 'मोहब्बत की दुकान' में हिन्दुओं के लिए कोई जगह नहीं ?

एकतरफा प्यार में पागल हुआ युवक, लड़की को सरेआम मारी गोली और फिर...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -