बोर्ड परीक्षा 2020-21: किस तरह होगा परीक्षा का आयोजन

By News Track
Nov 25 2020 03:44 PM
बोर्ड परीक्षा 2020-21: किस तरह होगा परीक्षा का आयोजन

सीबीएसई द्वारा दिल्ली सरकार को बोर्ड परीक्षा 2020- 21 में सिलेबस में कमी करने और परीक्षा की तारीखों में देरी के सुझाव के बाद इस सत्र में बोर्ड की तैयारी करने वाले शिक्षकों और छात्रों पर चर्चा शुरू हो गई है। सीबीएसई स्कूलों के इंदौर सहोदया कॉम्प्लेक्स के चेयरपर्सन यूके झा ने कहा "बोर्ड ने सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों से इसका निर्णय लेने के लिए राय मांगी थी और आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, ज्यादातर प्रिंसिपलों ने सहमति दी कि कोई बात नहीं है।" अब तक पाठ्यक्रम को कम करने की जरूरत है। ”

उन्होंने कहा कि अधिकांश स्कूलों ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए 90 प्रतिशत पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है। झा ने कहा, "छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में पाठ्यक्रम पूरा करने में सक्षम रहे हैं, इसलिए किसी भी बोर्ड कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम को कम करना वास्तव में आवश्यक नहीं है।" एकमात्र स्थिति, जहां बोर्ड पाठ्यक्रम को कम करने पर विचार कर सकता है, ग्रामीण क्षेत्रों में सीबीएसई स्कूलों की स्थिति और आरटीई (शिक्षा का अधिकार) छात्रों की स्थिति पर विचार कर रहा है, जैसा कि झा द्वारा साझा किया गया है।

 जुलाई 2020 में सिलेबस पहले ही कम हो गया: हर साल की तरह, बोर्ड ने CBSE सिलेबस को शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए 9 वीं, 10 वीं, 11 वीं और 12 वीं कक्षा के लिए अप्रैल में जारी किया था। हालांकि कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण शैक्षणिक सत्र में बाधा उत्पन्न हुई। इसलिए, सीबीएसई ने पाठ्यक्रम को कम करने का फैसला किया है और संशोधित और घटाए गए पाठ्यक्रम को जारी किया है। सीबीएसई सिलेबस 2020-21 को संशोधित और घटाकर 7 जुलाई, 2020 को जारी किया गया था।

सी-डेक मुबंई ने इन पदों पर निकाली भर्ती, जल्द करें आवेदन

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स में आवेदन करने का अंतिम दिन आज, जल्द करें अप्लाई

यहाँ हो रही है इंजीनियर के पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन