रोज सुबह इन पत्तियों को खाने से कंट्रोल रहेगी शुगर, मीठा खाने का नहीं करेगा मन
रोज सुबह इन पत्तियों को खाने से कंट्रोल रहेगी शुगर, मीठा खाने का नहीं करेगा मन
Share:

डायबिटीज यानी शुगर आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति को परेशां करती है। जी दरअसल यह इंसुलिन की कमी के कारण हो जाती है। ऐसे में आपको ऐसी चीजें खानी चाहिएं जो आपके इंसुलिन को रेग्‍युलेट कर सकें। आपको बता दें कि लो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स वाले फूड और रफेज खाने से भी इंसुलिन एक्टिवेट होता है। इसके अलावा कुछ प्राकृतिक चीजें भी ऐसी हैं जो इंसुलिन को ब्‍लड में बढ़ाने का काम करती हैं। जी हाँ और अगर आप प्राकृतिक रूप से अपनी शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो दवाओं के साथ कुछ खास पत्तियों का भी सेवन करते रहना चाहिए। आइए बताते हैं।

गुड़मार: गुड़मार की पत्‍ती शुगर से लेकर डेंगू-मलेरिया तक के इलाज में लाभकारी मानी जाती है। जी हाँ और इसको खाने के बाद गुड़ या चीनी की मिठास का अहसास नहीं होता है। जी दरअसल ये गुड़ की तरह मीठी जरूर होती हैं, लेकिन ये शुगर काट देती है। इसको खाने से मीठे की तलब खत्‍म होती है। अगर आप रोज इसे कच्‍चा चाबने लगें तो ये टेस्ट बड पर शुगर रिसेप्टर्स को ब्लॉक कर देती है और फिर लोगों को मीठा खाना पसंद नहीं आता। इसी के साथ ही ये इंसुलिन के स्राव और सेल रीजनरेशन पर भी काम करती है। 

गुड़मार का सेवन कैसे करें- हर दिन खाली पेट गुड़मार के पत्तों को चबाए या आप बाजार में मिलने वाले गुड़मार के लिक्विड और पाउडर का पानी के साथ खाएं।

सदाबहार की पत्तियां और फूल - डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हाँ और अगर आप रोज सुबह इसे खाने की आदत डाल लें तों ये आपके इंसुलिन के स्‍तर को बनाए रखेगा। जी दरअसल आयुर्वेद में सदाबहार के फूल और पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल की दवा माना गया है। 

सदाबहार खाने का तरीका- आप सदाबहार की पत्तियों या फूल को यूं ही चबाकर खा सकते हैं या इसे सूखाकर पाउडर बना लें और गुनगुने पानी के साथ लें।

शुगर होने पर शरीर पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें अनदेखा

बारिश में बढ़ सकता कान का संक्रमण, जानें लक्षण और बचने के उपाय

वजन करना है कम तो बनाकर खाए टेस्टी और हेल्दी स्प्राउट्स चाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -