शुगर होने पर शरीर पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें अनदेखा
शुगर होने पर शरीर पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, न करें अनदेखा
Share:

आपके शरीर में शुगर का लेवल (Sugar Level) बढ़ रहा है इसका पता आपके स्किन में हो रहे बदलाव (Skin Disease) से लगाया जा सकता है। जी हाँ, चेहरे पर छोटे दाने निकल रहे हैं, स्किन में कहीं मस्से (Skin Warts) आ रहे हैं, हाथों में लाल चकते (Red Rashes) बन रहे हैं या फिर आपका घाव ठीक नहीं हो रहा है, यह सभी डायबिटीज (Diabetes) के संकेत हैं। जी दरअसल, शरीर में इंसुलिन (Insulin) नाम का एक हार्मोन होता है जो ब्लड शुगर को ऊर्जा बनाने के लिए कोशिकाओं में भेजने का काम करता है। वहीं अगर डायबिटीज है तो शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता है और कोशिकाओं में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है और लोग डायबिटीज का शिकार होते हैं। अब हम आपको बताते हैं वह संकेत जो शुगर होने पर दिखते हैं ।


मस्से (Skin Warts)- मस्से को स्किन टैग (Skin Tag) या एक्रोकॉर्डन भी कहा जाता है और यह त्वचा पर उभार या मांस के लटकते बेजान टुकड़े की तरह नजर आते हैं। इसी के साथ यह त्वचा के रंग से लेकर गहरे रंग के होते हैं और यह आमतौर पर गर्दन के आसपास, स्तन के नीचे, पलकों के ऊपर, आर्मपिट्स के पास नजर आते हैं। 

फफोले दिखना - मधुमेह रोगियों को उनकी त्वचा पर अचानक फफोले दिखाई दे सकते हैं। जी हाँ, आप एक बड़ा छाला, फफोले का एक समूह, या दोनों देख सकते हैं। फफोले हाथ या पैर पर हो सकते हैं या कहीं और भी दिखाई दे सकते हैं। यह सभी गंभीर जलन के बाद दिखाई देते हैं। ये फफोले दर्दनाक नहीं होते हैं।

हाथ या पैर में लाल चकते (Red Rashes)- हाथ, पैर या कहीं भी लाल चकते का दिखाई पड़ना,यह भी शुगर की निशानी है। जी दरअसल कई बार आपकी स्किन में लाल रंग के चकते दिखते हैं और इसमें खुजली भी होती है तो इसका मतलब शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम हो रही है।

त्वचा के घाव का न भरना (Sore not Healed) - कोई घाव जल्दी भरता नहीं है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर की कई कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो सकती हैं,अगर आपको लंबे समय से अनियंत्रित (या खराब नियंत्रित) मधुमेह है, तो आप अपने शरीर में खुले घाव देख सकते हैं। वैसे इन खुले घावों को डायबिटिक अल्सर भी कहते हैं और यह जल्दी से सूखते नहीं हैं।

बारिश में बढ़ सकता कान का संक्रमण, जानें लक्षण और बचने के उपाय

वजन करना है कम तो बनाकर खाए टेस्टी और हेल्दी स्प्राउट्स चाट

चाहिए दीपिका जैसी बॉडी तो इस डाइट को करें फॉलो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -