सुबह-सुबह ज्यादा हो जाता ब्लड शुगर, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत
सुबह-सुबह ज्यादा हो जाता ब्लड शुगर, इन चीजों के सेवन से मिलेगी राहत
Share:

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर में वृद्धि होना काफी बुरा माना जाता है. जिन मरीजों का शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है उनके फेफड़े, किडनी और दिल पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. कुछ मरीजों को सुबह के समय उनके ब्लड शुगर के स्तर में अचानक वृद्धि का अनुभव होता है। इसलिए, पूरे दिन समग्र गतिविधि बनाए रखते हुए अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए डायबिटीज रोगियों के लिए स्वस्थ नाश्ता करना महत्वपूर्ण है।

एवोकाडो के फायदे:
एवोकैडो में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मेटाबोलिक सिंड्रोम से बचा सकते हैं, जिससे टाइप -2 डायबिटीज के विकास का खतरा कम हो जाता है। इसके कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स, फाइबर सामग्री और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड के कारण इसका सेवन ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, एवोकाडो दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है।

मछली:
आम धारणा के विपरीत, डायबिटीज के रोगियों के लिए मछली का सेवन फायदेमंद हो सकता है। मछली प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा, मछली में विटामिन डी की मौजूदगी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, क्योंकि डायबिटीज के रोगियों में अक्सर इस विटामिन के स्तर की कमी होती है।

लहसुन:
लहसुन का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है, क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें लाभकारी यौगिक होते हैं। लहसुन का रोजाना सेवन न केवल ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है बल्कि विभिन्न बीमारियों से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

सेब का सिरका:
सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार एंजाइम को कम करने में मदद करता है। सेब साइडर सिरके के दैनिक सेवन से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर नियंत्रण में सहायता मिलती है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां:
हरी पत्तेदार सब्जियाँ फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ए से भरपूर होती हैं। इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे वे डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट विकल्प बन जाते हैं।

चिया बीज:
चिया बीज फाइबर, स्वस्थ वसा, ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और ब्लड शुगर के स्तर में वृद्धि पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है।

जामुन:
ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जो उन्हें स्थिर ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए आदर्श बनाता है। इसके अतिरिक्त, वे शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं, जो ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

बादाम:
शोध बताते हैं कि बादाम इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। बादाम के नियमित सेवन से अग्न्याशय में बीटा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है, जिससे इंसुलिन स्राव और संवेदनशीलता में सुधार होता है।

साबुत अनाज:
जौ और क्विनोआ जैसे साबुत अनाज डायबिटीज रोगियों के लिए परिष्कृत अनाज के बेहतर विकल्प हैं। इनमें उच्च फाइबर, फाइटोकेमिकल्स और आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने और ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

एक स्वस्थ नाश्ता डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर के स्तर को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एवोकैडो, मछली, लहसुन, सेब साइडर सिरका, हरी पत्तेदार सब्जियां, चिया बीज, जामुन, बादाम और साबुत अनाज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने नाश्ते में शामिल करके, डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। डायबिटीज को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से जुड़े मिथकों को दूर करना और साक्ष्य-आधारित आहार विकल्पों पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है।

गर्मियों में भी अस्थमा की समस्या बढ़ गई है, तो ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

अगर आप रात के खाने के तुरंत बाद सोते हैं, तो आज ही बदल लें ये आदत, हो सकती है ये बीमारी!

नारियल पानी न सिर्फ वजन बढ़ने बल्कि आधा दर्जन समस्याओं से भी देगा राहत, गर्मियों में रोजाना पिएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -