रूसी विदेश मंत्री लावरोव की यात्रा पर ब्लिंकेन ने जयशंकर के साथ बातचीत की
रूसी विदेश मंत्री लावरोव की यात्रा पर ब्लिंकेन ने जयशंकर के साथ बातचीत की
Share:

न्यूयॉर्क: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की नई दिल्ली यात्रा की पूर्व संध्या पर युद्धग्रस्त देश में मानवीय स्थिति पर चर्चा करने के लिए भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर को बुलाया है, भले ही अमेरिकी उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) दलीप सिंह, जो प्रतिबंधों के प्रभारी हैं, वह पहले से ही भारत में है।

गुरुवार को, ब्रिटिश विदेश सचिव लिज़ ट्रस भारत आएंगे, मैक्सिकन विदेश मंत्री मार्सेलो एब्रार्ड कैसाबोन  शामिल होंगे, जिन्होंने यूक्रेन में मानवीय स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया था, जिस पर भारत अनुपस्थित रहा था।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पिछले हफ्ते भारत का दौरा किया था, और जर्मनी के विदेश और सुरक्षा नीति सलाहकार जेन्स प्लॉटनर ने बुधवार को नई दिल्ली का दौरा किया। यूक्रेन मुद्दे पर दोनों पक्षों के वरिष् ठ राजनयिक अपने पदों के लिए भारत का समर्थन लेने के लिए नई दिल् ली में इकट्ठा हुए हैं।

यूक्रेन से संबंधित संयुक्त राष्ट्र के सात प्रस्तावों पर भारत तटस्थ रहा है, जिसमें से एक पर अमेरिका भी अनुपस्थित रहा है, नई दिल्ली द्वारा "संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतर्राष्ट्रीय कानून और राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता को संरक्षित करने की आवश्यकता" पर जोर देकर रूस की घुसपैठ की अंतर्निहित आलोचना के बावजूद। विशेष रूप से यूक्रेन में बढ़ती मानवीय स्थिति, "विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस के अनुसार।

मंत्रिमंडल ने 6,000 करोड़ रुपये की विश्व बैंक की सहायता से एमएसएमई योजना को अधिकृत किया

गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल के महासचिव ने यमन में संघर्ष विराम का आह्वान किया

पाक के इमरान खान ने कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों की मौत पर दुख व्यक्त किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -