कुछ इस तरह से करें काले नमक का सेवन होंगे कई फायदे
कुछ इस तरह से करें काले नमक का सेवन होंगे कई फायदे
Share:

हम आपको बता दें कई बार तो हमें अपनी रसोई में रखी उन चीजों के फायदों के बारे में तो बिल्कुल भी पता नहीं होता है। ऐसी ही एक बेहद उपयोगी चीज है काला नमक। काले नमक में 80 प्रकार के खनिज और बहुत से ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। काले नमक को रोज सुबह गुनगुने पानी में मिला कर पीने से अनियंत्रित ब्लड प्रेशर और शुगर समेत बहुत सी बीमारियां दूर हो जाती हैं। इतना ही नहीं काले नमक का घोल मोटापे को भी दूर भगाने में सहायक होता है।

वजन कम करने का काम करता है कड़वा करेला

ऐसे करें इसे तैयार 

जानकारी के लिए बता दें गुनगुने पानी से भरे गिलास में एक तिहाई छोटा चम्मच काला नमक मिला लें। काला नमक मिलाने के बाद गिलास को ऊपर से ढंक कर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। थोड़ी देर बाद बाद उस पानी में थोड़ा सा काला नमक और मिला लें। आप देखेंगे कि बाद में मिलाया हुआ काला नमक पानी में नहीं घुलेगा। अगर ये पानी में ना घुले तो समझिए कि आपका घोल पीने के लिए बिल्कुल तैयार है। 

ब्लड ग्रुप के अनुसार जानिए कैसी डाइट करें फॉलो

और भी है कई फायदें 

इसी के साथ नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। ये ग्रंथी खाने को पचाने में बेहद लाभकारी होती है। ये घोल हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। इससे खाया गया भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है। यह आपको एसिडिटी से भी निजात दिलाता है।

ख़राब हो गए मोजों को इस तरह लें उपयोग में

पेट के कीड़ों को दूर करते हैं खरबूजे के बीज, जानिए अन्य लाभ

बालों के लिए बनाएं केले का हेयर मास्क, बाल जड़ से होंगे मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -