शुगर को कण्ट्रोल में रखता है काला नमक
शुगर को कण्ट्रोल में रखता है काला नमक
Share:

काला नमक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते है जो हमारी सेहत को बहुत सारे लाभ पहुंचाने का काम करते है,काले नमक के सेवन से हमारी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.इसके अलावा काला नमक वजन ,हाई ब्लड प्रेशर जोड़ों में दर्द जैसी तमाम बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.आज हम आपको काले नमक के फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1-अगर आप एक अच्छी नींद पाना चाहते तो आज से ही अपने खाने में काले नमक को शामिल करे.

2-काले नमक के सेवन से जोड़ों के दर्द में भी आराम पाया जा सकता है.से इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी डालकर गर्म कर ले.अब इस पानी में काला नमक मिलाये .अब इस पानी से अपने दर्द वाले स्थान पर सिकाई करे.ऐसा करने से आपको बहुत जल्द जोड़ो के दर्द से आराम मिल जाता है.

3-सर्दी खांस की समस्या में गर्म पानी में काला नमक डालकर भाप लेने से आराम मिलता है. 

4-काले नमक में भरपूर मात्रा में खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं. इसके अलावा कालेनमक में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते है जो हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करते है.

5-दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी काले नमक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा काले नमक के सेवन से हमारी बॉडी में बेड कोलेस्ट्रॉल और शुगर ले लेवल को भी कण्ट्रोल किया जा सकता है.

 

गलत आदते भी बन सकती है किडनी के ख़राब होने का कारण

वजन को कम करते है निम्बू नमक और कालीमिर्च

किडनी को स्वस्थ रखता है किशमिश का पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -