ये है ब्लैक होल का रहस्य, जहां एक बार कोई चले गया तो कभी नहीं आ पायेगा बाहर
ये है ब्लैक होल का रहस्य, जहां एक बार कोई चले गया तो कभी नहीं आ पायेगा बाहर
Share:

ब्लैक होल के बारे में तो आपने सुना ही होगा, जिसे 'कृष्ण विवर' भी कहा जाता है. क्या आप जानते हैं कि यह 'चीज' आखिर है क्या और इसे क्यों इसे रहस्यमय मन जाता है.  दरअसल, ब्लैक होल अंतरिक्ष में एक शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र वाली जगह है, जहां भौतिक विज्ञान का कोई भी नियम काम नहीं कर पता है. इसका खिंचाव इतना शक्तिशाली होता है कि इससे कुछ भी बच नहीं सकता. यहां तक कि प्रकाश भी अगर एक बार ब्लैक होल के अंदर चला जाए तो वो फिर कभी बाहर नहीं आ पाता.

ये आपको जानकर हैरानी होगी कि ब्रह्मांड में कई ब्लैक होल हैं. हालांकि वो सभी पृथ्वी से हजारों प्रकाश वर्ष दूर हैं. अगर वो नजदीक होते तो पृथ्वी को कब का निगल गए होते और फिर धरती पर इंसानों का नामोनिशान तक नहीं रहता. क्या आप इस बारें में जानते हैं कि आखिर ब्लैक होल बनता कैसे है. वैज्ञानिक तौर पर ऐसा माना जाता है कि जब कोई विशाल तारा अपने अंत की ओर पहुंचता है तो वह धीरे-धीरे एक ब्लैक होल में परिवर्तित हो जाता है और फिर वो अपने आसपास की सारी चीजों को अपनी तरफ खींचने लगता है. जरा सोचिए कि अगर आप ब्लैक होल में गिर जाएं तो क्या होगा. वैसे तो यह लगभग असंभव सा है, क्योंकि ब्लैक होल तक पहुंचने से पहले ही आप जलकर राख हो जाएंगे या हो सकता है कि आप उसके अंदर पहुंच भी जाएं. अब ब्लैक होल के अंदर घुसने के बाद क्या होगा. क्या कोई दूसरा ब्रह्मांड आ जाएगा या आप दूसरी दुनिया में पहुंच जाएंगे? ये कोई नहीं जानता, क्योंकि यह अब तक रहस्य ही बना हुआ है.

बता दें को पिछले साल ही वैज्ञानिकों ने एम87 आकाशगंगा में मौजूद एक विशाल ब्लैक होल की तस्वीर जारी की थी. बताया गया था कि यह ब्लैक होल आकार में पृथ्वी से तीस लाख गुना बड़ा है और वजन में हमारे सूर्य से 650 करोड़ गुना से भी ज्यादा भारी. इसे ब्रह्मांड का सबसे बड़ा ब्लैक होल माना गया है. ये कहा जाता है कि ब्रह्मांड के करोड़ों तारों को मिलाकर जितनी रोशनी होगी, यह उससे भी कहीं ज्यादा चमकदार है. हाल ही में वैज्ञानिकों ने पृथ्वी के सबसे नजदीक एक ब्लैक होल की खोज की है, जो दो तारों के बीच छुपा हुआ है. यह धरती से करीब 1000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित है. वैज्ञानिकों के अनुसार, यह आकार में हमारे सूरज से चार गुना बड़ा है जबकि वजन में पांच गुना.

जर्मनी के कैफे में ऐसी हैट पहने पर ही मिलेगा खाना

इन बिल्लियों से इंसानों को सीखना चाहिए सोशल डिस्टन्सिंग, यहाँ देखे फोटो

जब हाथियों ने पार किया बॉर्डर, तो जवान ने दिया ऐसा आर्डर

  

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -