+

इतिहास मे पहली बार हुआ यह कारनामा, सामने आई ब्लैक होल की रियल तस्वीर

Apr 11 2019 07:36 PM
इतिहास मे पहली बार हुआ यह कारनामा, सामने आई ब्लैक होल की रियल तस्वीर
पहली बार आप और हम ह्यूमन हिस्ट्री में  Supermassive Black hole की असली पिक्चर देख सकते हैं. दुनिया मे साइंस के क्षेत्र में यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है,सुपर कम्प्यूटर्स को इस कार्य को पूरा करने में पूरी दुनिया में अलग-अलग जगह लगाए गए 8 टेलीस्कोपस. कई रिसर्चर और बड़ी तादात में डाटा लगा है, इस प्रोजेक्ट के परिणाम की घोषणा, जिसे Event Horizon Telescope (EHT) कहा गया है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में आज पूरी दुनिया में स्ट्रीम की जा रही की गई, अगर आपको यह नहीं पता है कि Black Hole क्या होता है. तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आकाश में मौजूद एक छोटे से स्पेस में बहुत बड़े द्रव्यमान को Black Hole कहा जाता है, दुनिया मे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र मे हो रही उन्नति की वजह से ही इतनी बडी सफलता मिली है.
 
एक खगोल विज्ञानी ने पेरिस-LSL observative के  AFP को बताया की : जिसे आसान शब्दों में समझाएं तो अगर इसी के जैसा कुछ पृथ्वी के साथ हो तो पूरा ग्रह पानी की बोतल के ढक्कन में समां जाए, सूरज डायामीटर के अनुसार सिर्फ 6km दूर हो.
 
दुनिया के प्रसिध्द वैज्ञानिक Albert Einstein के द्वारा पब्लिश की गए लॉ ऑफ जनरल रिलेटिविटी के अनुसार- Black Hole की गुरुत्वाकर्षण शक्ति इतनी अधिक होती है. की कोई चीज ऐसी नहीं होगी जो इसके ज्यादा पास आने पर इससे बच पाए, इस गहरे Black Hole मे  सितारों से लेकर एलेक्ट्रोमग्नेक्टिक वेव्स तक शामिल हैं. चीज कितनी ही बड़ी या छोटी हो वो भी विजिबल लाइट के साथ, वो इससे बच नहीं सकती है. सांइस के इस नियम पर ही सारी खोज टिकी है.