Share:
मध्य प्रदेश चुनाव के लिए भाजपा की पांचवी सूची जारी, 92 उम्मीदवारों का किया ऐलान
मध्य प्रदेश चुनाव के लिए भाजपा की पांचवी सूची जारी, 92 उम्मीदवारों का किया ऐलान

 भोपाल: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने हाल ही में मध्य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची की घोषणा की है। इस नवीनतम सूची में 92 उम्मीदवार शामिल हैं जिन्हें चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया गया है। गौरतलब है कि गुना और विदिशा सीटें पार्टी ने होल्ड रखी हैं।

इन उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने का निर्णय 20 अक्टूबर को नई दिल्ली में आयोजित भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के दौरान किया गया था। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाग लिया, जो 20 अक्टूबर की शाम को दिल्ली पहुंचे। बाद में वह चले गए देर रात भोपाल के लिए। उनके साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन मंत्री हितानंद शर्मा भी थे। यह कदम कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों की सूची जारी होने के बाद उठाया गया, जिसने भाजपा को अपने कुछ चयनों पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया।

 

इस घोषणा से पहले बीजेपी चार सूचियां जारी कर चुकी थी, जिसमें 136 उम्मीदवार शामिल थे। वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बुधनी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया गया है। पहली और दूसरी सूची में 39-39 उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी, जबकि तीसरी सूची में एक उम्मीदवार जोड़ा गया है। गौरतलब है कि बीजेपी ने इमरती देवी, तुलसीराम सिलावट, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, प्रद्युम्न सिंह तोमर, गोविंद सिंह राजपूत, डॉ। प्रभुराम चौधरी और हरदीप सिंह डंग को पार्टी से टिकट मिलने के साथ ही केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को भी मौका दिया है।

इस चुनाव में हाई-प्रोफाइल मुकाबलों में टीवी अभिनेता विक्रम मस्तल का कांग्रेस से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ चुनाव लड़ना और भाजपा जिला अध्यक्ष बंटी साहू का छिंदवाड़ा से पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के खिलाफ चुनाव लड़ना शामिल है। दतिया विधानसभा सीट से गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा को उम्मीदवार बनाया गया है और उनका मुकाबला राजेंद्र भारती से होगा।

 इंदौर क्रमांक-1 में कांग्रेस ने एक बार फिर मौजूदा विधायक संजय शुक्ला पर भरोसा जताया है, जिनका मुकाबला बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय से है। पूर्व कांग्रेस विधायक हेमंत कटारे का मुकाबला अटेर विधानसभा से मंत्री अरविंद भदौरिया से है, जबकि अंबरीश शर्मा लहार विधानसभा क्षेत्र से नेता प्रतिपक्ष डॉ। गोविंद सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

एक अन्य मुकाबले में बीजेपी के मोहन सिंह राठौड़ कांग्रेस के पूर्व मंत्री लाखन सिंह के खिलाफ अपनी किस्मत आजमा रहे हैं और कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के खिलाफ लाखन सिंह पटेल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह को चुरहट से कांग्रेस का टिकट मिला है और उनका मुकाबला बीजेपी विधायक शरतेंदु तिवारी से होगा।

जबलपुर पश्चिम में भाजपा के वरिष्ठ सांसद राकेश सिंह का मुकाबला मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री तरूण भनोट से है। आख़िरकार, बीजेपी ने सांसद गणेश सिंह को सतना विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने उन्हें चुनौती देने के लिए अपने विधायक सिद्धार्थ कुशवाह को आगे किया है।

शराब घोटाले में गिरफ्तार किए गए AAP सांसद संजय सिंह के घर पहुंचे राकेश टिकैत, बोले- पूरा देश उनके साथ

'आतंकवाद और उग्रवाद की घटनाओं में 65% गिरावट आई..', पुलिस स्मृति दिवस पर बोले अमित शाह, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

'जितना चाहे मुझपर हमला करो, बिहार के लिए दिन-रात काम करता रहूँगा..', सीएम नितीश कुमार का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -