'फेसबुक एड' पर भाजपा ने किया सबसे ज्यादा खर्च, कांग्रेस-आप ने भी लगाए करोड़ों रुपए
'फेसबुक एड' पर भाजपा ने किया सबसे ज्यादा खर्च, कांग्रेस-आप ने भी लगाए करोड़ों रुपए
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में फेसबुक और भारतीय राजनीति के संबंधों को लेकर जमकर हंगामा मचा था. यह बवाल अभी थमा भी नहीं था कि कुछ नए आंकड़ों ने इस मुद्दे पर आग में घी डालने का काम किया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने फरवरी 2019 के बाद से अब तक फेसबुक विज्ञापन के लिए 4.61 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, वहीं क्रांग्रेस ने इसी काम के लिए 1.84 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। 

बता दें कि भाजपा विगत 18 महीनों से सामाजिक, सियासी और चुनावी मामले संबंधी फेसबुक की सबसे बड़ी विज्ञापनदाता रही है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इस श्रेणी में शीर्ष 10 विज्ञापनदाताओं में से 4 भाजपा से संबंधित हैं, जिनमें से तीन ऐसे लोग हैं जो ट्रैकर के मुताबिक, दिल्ली में सत्ताधारी पार्टी के हेडक्वार्टर के जो एक ही आवास में एड्रेस को साझा करते हैं. तीनों का पता एक ही बताया गया है. इन 4 लोगों में से 2 लोगों द्वारा फेसबुक पर सामुदायिक पेज चलाए जाते हैं, जैसे- मेरा पहला मत मोदी को, भारत के मन की बात, नेशन विथ मोदी, इत्यादि तरह के पेज बाकी 2 लोगों द्वारा चलाए जाते हैं.  

इस 10 लोगों की लिस्ट में 10 लोग ऐसे हैं जो आम आदमी पार्टी से संबंधित हैं, आंकड़ों के अनुसार, फरवरी 2019 से फेसबुक इंडिया का कुल विज्ञापन खर्च 59.65 करोड़ रुपये का हुआ है. यह विज्ञापन सिर्फ ऐप या वेबसाइट तक ही सीमित नहीं थे बल्कि फेसबुक के अन्य प्लैटफॉर्म जैसे इंस्टाग्रांम, ऑडियंस नेटवर्क, मैसेंजर इत्यादि प्लेटफॉर्म्स पर भी दिखाए जाते थे. आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिकी अखबार ने दावा किया था कि भारत में सत्ताधारी पार्टी के दबाव में फेसबुक काम कर रहा है. 

चंडीगढ़ के जूनियर रफ़ी को मुंबई में देख खिल उठा पूनम ढिल्लो का चेहरा, कही ये बात

अक्षय कुमार ने किया ऐसा काम, हैरान रह गई करीना

यह एक्टर लिखने जा रहा है अपनी ऑटोबायोग्राफी, होंगे बड़े खुलासे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -