'आदिवासियों को वनवासी कहकर उनका अपमान करती है भाजपा..', राहुल गांधी का बड़ा आरोप
'आदिवासियों को वनवासी कहकर उनका अपमान करती है भाजपा..', राहुल गांधी का बड़ा आरोप
Share:

वायनाड: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार (13 अगस्त) को केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा पर आदिवासी समुदायों को जंगलों तक सीमित रखने और उन्हें 'आदिवासी' के बजाय 'वनवासी' कहकर भूमि के मूल मालिकों के रूप में उनकी स्थिति से इनकार करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने उस मुद्दे को दोहराया जो उन्होंने कुछ दिन पहले राजस्थान में पार्टी की एक रैली को संबोधित करते हुए उठाया था, जहां उन्होंने कहा था कि भाजपा आदिवासी समुदाय को आदिवासी के बजाय "वनवासी" कहकर उनका "अपमान" करती है और उनकी वन भूमि छीनकर उद्योगपतियों को सौंप देती है।

आज राज्य के वायनाड जिले के मननथावाडी क्षेत्र के नल्लूरनाद में डॉ। अंबेडकर जिला मेमोरियल कैंसर सेंटर में राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि आदिवासियों को वनवासी कहने के पीछे एक "विकृत तर्क" है। यह इस बात से इनकार करना है कि आप (आदिवासी) ज़मीन के मूल मालिक हैं और आपको जंगल तक ही सीमित रखना है। राहुल ने कहा कि, "विचार यह है कि आप जंगल में हैं और आपको जंगल नहीं छोड़ना चाहिए।" कांग्रेस नेता ने कहा कि यह विचारधारा उनकी पार्टी (कांग्रेस) को स्वीकार्य नहीं है क्योंकि वनवासी शब्द आदिवासी समुदायों के इतिहास और परंपराओं का "विरूपण" और देश के साथ उनके संबंधों पर "हमला" है। 

उन्होंने कहा कि, "हमारे (कांग्रेस) लिए आप आदिवासी हैं, जमीन के मूल मालिक हैं।" गांधी ने आगे कहा कि चूंकि आदिवासी जमीन के मूल मालिक हैं, इसलिए उन्हें जमीन और जंगलों पर अधिकार दिया जाना चाहिए और "वे जो चाहें करने की कल्पना करने की अनुमति दी जानी चाहिए"। उन्हें शिक्षा, नौकरी, व्यवसाय आदि के वे सभी अवसर दिये जाने चाहिए जो देश में अन्य सभी को दिये जाते हैं। उन्होंने कहा, "आपको (आदिवासियों को) प्रतिबंधित या वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए। पूरा ग्रह आपके लिए खुला होना चाहिए।" गांधी ने कहा कि आदिवासी शब्द का अर्थ एक विशेष ज्ञान, जिस पृथ्वी पर हम रहते हैं उसके पर्यावरण की समझ और ग्रह के साथ संबंध है।

उन्होंने यह भी कहा कि आधुनिक समाज द्वारा जंगलों को जलाने और प्रदूषण फैलाने के बाद 'पर्यावरण' और 'पर्यावरण संरक्षण' शब्द अब फैशनेबल हो गए हैं। हालाँकि, आदिवासी हजारों वर्षों से पर्यावरण की रक्षा की बात कर रहे हैं। तो हमें आपसे बहुत कुछ सीखना है। कैंसर सेंटर के बारे में कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नए बिजली कनेक्शन से क्षेत्र में लगातार बिजली कटौती के कारण डॉक्टरों और मरीजों को होने वाली समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि उन्हें इसके लिए एमपीएलएडीएस फंड से 50 लाख रुपये प्रदान करने में खुशी हो रही है और कहा कि जिले के अधिकारियों द्वारा किए गए अच्छे काम के परिणामस्वरूप अस्पताल को अतिरिक्त 5 करोड़ रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि, ''मुझे विश्वास है कि इसका उपयोग उत्पादक ढंग से किया जाएगा।''  

'दिल्ली सेवा अधिनियम को पलट देगा सुप्रीम कोर्ट..', राजयसभा में बिल पारित होने के बाद अब AAP को SC से आस

'कांग्रेस सत्ता में आएगी, फिर भ्रष्टाचार के सबूत देगी..', प्रियंका-कमलनाथ पर FIR के बाद रशीद अल्वी का बयान

अधिकतम मामलों में पैसे हड़पने के लिए POCSO, SC-ST एक्ट का दुरूपयोग कर रहीं हैं महिलाएं - इलाहाबाद हाई कोर्ट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -