37 साल बाद यूपी में फिर दोहराया जाएगा इतिहास, योगी सरकार ने तोड़ा कांग्रेस का रिकॉर्ड
37 साल बाद यूपी में फिर दोहराया जाएगा इतिहास, योगी सरकार ने तोड़ा कांग्रेस का रिकॉर्ड
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की विधानसभा में एक बार वापस वही होने जा रहा है, जो आज से 37 वर्षों पहले हुए था. बस अंतर इतना है कि उस वक़्त कांग्रेस थी और आज उसके स्थान पर भाजपा है. 1985 के बाद अब जाकर यूपी की सत्ता में वापसी करने जा रही है. अब तक के रूझानों में तो यही देखने को मिल रहा है. अब तक राज्य की 403 विधानसभा सीटों के जो रूझान सामने आए हैं, उसमें भाजपा प्रचंड बहुमत से वापस आ रही है. 

भाजपा एक बार फिर से पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस की स्थिति 2017 से भी कमजोर होती नज़र आ रही है. 2017 में कांग्रेस ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की थी और अब तक उसे केवल 3 सीटों पर ही बढ़त मिलती नज़र आ रही है. यदि रूझान नतीजों में बदलते हैं, तो यूपी में भाजपा 37 वर्ष पुराना कांग्रेस का रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है. कांग्रेस ने 1980 और 1985 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आई थी. किन्तु उसके बाद पार्टी कभी राज्य में वापस सरकार नहीं बना सकी. आपातकाल के बाद 1977 में यूपी में जब विधानसभा चुनाव हुए तो कांग्रेस की शर्मनाक शिकस्त हुई. वो महज 47 सीटों पर सिमट गई. 

वहीं, जनता पार्टी को 425 में से 352 सीटें प्राप्त हुईं थी. उस वक़्त यूपी में 425 विधानसभा सीटें हुआ करती थीं. हालांकि, जनता पार्टी की सरकार में अस्थिरता अधिक रही. परिणाम ये रहा कि 1980 में यूपी की विधानसभा भंग कर दी गई और राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया. 1980 में फिर विधानसभा चुनाव हुए. कांग्रेस ने शानदार वापसी की और 425 में से 309 सीटों पर जीत दर्ज की. विपक्ष सवा सौ सीट भी नहीं जीत पाया. यही ट्रेंड 1985 के चुनाव में भी कायम रहा और कांग्रेस 269 सीटें जीतकर दोबारा सत्ता में लौटी. हालांकि, इन दोनों सरकारों में गुटबाजी हावी रही. अपनी 10 वर्षों की सरकार ने कांग्रेस ने 5 CM दिए. इसके बाद से यूपी में कोई भी सरकार रिपीट नहीं हुई.

पंजाब में आम आदमी पार्टी की जीत के करीब: केजरीवाल ने दिल्ली के हनुमान मंदिर में की पूजा-अर्चना

हार से बोखलाए सपाइयों ने की पत्थरबाजी, मचा जमकर हंगामा

14 हजार वोटों से हारे हरीश रावत, BJP नेता बोले- ये हरदा नहीं 'हार दा' हैं...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -