बाढ़ पीड़ितों के लिए नितीश कुमार ने खोला सरकारी खज़ाना, विधानसभा में किया बड़ा ऐलान

बाढ़ पीड़ितों के लिए नितीश कुमार ने खोला सरकारी खज़ाना, विधानसभा में किया बड़ा ऐलान

पटना: बिहार में जारी बाढ़ के प्रकोप के बीच आज यानी मंगलवार को सूबे के सीएम नीतीश कुमार ने विधानसभा में हालत की जानकारी दी. नितीश कुमार ने कहा कि 14 जुलाई को उन्होंने दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ और मोतिहारी जिलों का सर्वे किया. तक़रीबन ढ़ाई घंटे तक अधिकारियों के साथ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके अगले दिन यानी 15 जुलाई को भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का तक़रीबन चार घंटे तक निरिक्षण किया.

सीएम नितीश कुमार ने बिहार विधानसभा में जानकारी देते हुए बताया है कि चूनापुर हवाई अड्डे पर उन्होंने बाढ़ को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक भी की. साथ ही पूर्णिया आयुक्त सहित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए. इससे पहले बाढ़ पूर्व की तैयारियों को लेकर भी उन्होंने 6 जुलाई को बैठक की थी. 12 और 14 जुलाई को विस्तृत समीक्षा भी की थी. विधानसभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि नेपाल में ज्यादा बारिश होने की वजह से स्थिति खराब हुई है. 

कमला बलान के जल अधिग्रहण क्षेत्र में अधिक वर्षा हुई. झंझारपुर में 54.54 मीटर तक पानी पहुंच गया. बागमती के जल ग्रहण क्षेत्र में भी काफी बारिश हुई, जिसकी वजह से 73 मीटर तक पानी पहुंच गया. जो पहले के जलस्तर से 40 सेंटीमीटर अधिक था. नीतीश कुमार ने कहा कि बाढ़ प्रभावितों का खजाने पर सबसे पहला अधिकार है. उन्होंने कहा कि अब सीधे प्रभावितों के खाते में 6 हजार की राशि डाली जाएगी.

क्या सोनिया गाँधी फिर संभालेंगी कांग्रेस की कमान ? पार्टी में जोर-शोर से उठी मांग

चुनाव नजदीक आते ही सवर्णों को मनाने में जुटी ममता, लागू किया 10 फीसद आरक्षण

मानहानि मामले में सीएम केजरीवाल और सिसोदिया को बड़ी राहत, जानिए क्या है पूरा मामला