बिहार राज्य में होने जा रही इस मैट्रिक परीक्षा में लाखों की तादाद में बैठेगें छात्र
बिहार राज्य में होने जा रही इस मैट्रिक परीक्षा में लाखों की तादाद में बैठेगें छात्र
Share:

बिहार राज्य में इस परीक्षा के लिए समिति के तत्वाधान में 11 मार्च से शुरू होने वाली 10वीं (मैट्रिक) की परीक्षा को लेकर तैयारी हो चुकी है, इस साल परीक्षा में करीब 15 लाख 73 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे.

बिहार की इस परीक्षा को लेकर समिति के अध्यक्ष लालकेश्वर सिंह ने मंगलवार को बताया कि इस साल मैट्रिक की परीक्षा के लिए राज्यभर में 11,309 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. इस बार परीक्षा में 15 लाख 73 हजार 199 परीक्षार्थी शामिल होंगे. 

इसमें आठ लाख 53 हजार 321 छात्र और सात लाख 19 हजार 878 छात्राएं हैं. परीक्षा 18 मार्च तक चलेगी. सिंह ने बताया कि इस वर्ष परीक्षार्थियों के लिए तीन स्तरीय जांच व्यवस्था की गई है.प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी, वहीं केन्द्र के बाहर की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वीडियो रिकॉर्डिग की व्यवस्था की गई है.

परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पहले प्रत्येक परीक्षार्थी की तलाशी ली जाएगी.पटना में एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है, जो 24 घंटे काम करेगा. उल्लेखनीय है कि पिछले साल मैट्रिक की परीक्षा के दौरान कई केंद्रों पर नकल होने के मामले सामने .इस वर्ष कड़ी जांच के साथ होगी यह परीक्षा ..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -