बिगबास्केट डेटा उल्लंघन पर अलर्ट सरकार ने साइबर सुरक्षा को सख्त करने का दिया आदेश

ई-किराना बिगबास्केट उस समय मुश्किल में पड़ गया जब उसने गलती से दो करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं के डेटा को दांव पर लगा दिया। लीक किए गए डेटा में संवेदनशील जानकारी जैसे पूर्ण नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड हैश, संपर्क नंबर, पते, और डार्क वेब पर अधिक शामिल हैं। अमेरिका स्थित साइबर इंटेलिजेंस फर्म साइबल ने कहा कि एक हैकर ने डेटा को लगभग 30 लाख रुपये में बिक्री के लिए रखा है। बिग ब्रेकेट ने पुष्टि करते हुए कहा कि वे साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों के परामर्श से दावे के उल्लंघन और प्रामाणिकता की सीमा का मूल्यांकन कर रहे हैं।

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट से लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों तक में साइबर उल्लंघनों की वजह से चिंतित सरकार किसी भी बड़ी घटना से बचने के लिए डेटा स्टोरेज और सुरक्षा मानदंडों को कड़ा करने की दिशा में काम कर रही है जो नागरिकों के डेटा को खतरे में डाल सकती है। अपने प्रोटोकॉल के बारे में डिजिटल कंपनियों के डेटा उल्लंघन की जाँच के लिए एक संयुक्त संसदीय पैनल ने पिछले सप्ताह अलग से विवरण मांगा था। "हम ई-कॉमर्स और अन्य कंपनियों के डेटा के उल्लंघन से चिंतित हैं। निश्चित रूप से यह देखने के लिए नियामक स्थान में अनुवर्ती कार्रवाई होगी कि ग्राहक डेटा कंपनियों और वित्तीय संस्थानों द्वारा सुरक्षित रूप से रखा जाता है।

"हमने बेंगलुरु में साइबर क्राइम सेल के पास भी शिकायत दर्ज कराई है और अपराधियों को बुक करने के लिए सख्ती से आगे बढ़ाने का इरादा है।"  साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि डार्क वेब पर उपलब्ध डेटा को एक बार खींचना लगभग असंभव है। वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा- "डेटा सुरक्षा बिल, सरकार द्वारा पिछले साल सरकार द्वारा पेश किए गए 2019 के बावजूद कई ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए अंतिम प्राथमिकता में से एक बनी हुई है। इससे भी बुरी बात यह है कि सरकारी ऐप और वेबसाइट साइबर उल्लंघनों के लिए अधिक असुरक्षित हैं," एक वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा। अग्रणी साइबर सुरक्षा फर्म। नैसकॉम की डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया की रिपोर्ट 2019 के अनुसार, भारत 2016 और 2018 के बीच दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा साइबर हमलों का गवाह बना।

क्रिकेट फैंस के लिए गुडन्यूज़! अब आप अमेज़न प्राइम वीडियो पर भी देख सकेंगे लाइव क्रिकेट

क्या है Google One ऐप ? जानिए इसके फायदे

लाइव हुआ व्हाट्सऐप शॉपिंग बटन, अब डायरेक्ट चैट से कर पाएंगे शॉपिंग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -