चंद्रयान: चाँद पर पानी की मौजूदगी को लेकर आया बड़ा अपडेट
चंद्रयान: चाँद पर पानी की मौजूदगी को लेकर आया बड़ा अपडेट
Share:

नई दिल्ली: चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के आसपास के उच्चभूमि क्षेत्र प्रमुख अंतरिक्ष यात्री देशों के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रमों का लक्ष्य हैं, क्योंकि दक्षिणी ध्रुव के आसपास स्थायी रूप से छाया वाले गड्ढों में पानी की मौजूदगी है। सूर्य की रोशनी यहां स्पर्शरेखा रूप से गिरती है, कुछ गहरे गड्ढों की तली तक कभी नहीं पहुंचती है, जो सैद्धांतिक रूप से चंद्र सतह पर एकमात्र स्थान हैं जहां पानी की बर्फ मौजूद हो सकती है।

2008 और 2009 के बीच ISRO के चंद्रयान 1 मिशन पर मून मिनरलॉजी मैपर द्वारा एकत्र किए गए रिमोट सेंसिंग डेटा ने संकेत दिया है कि पृथ्वी से इलेक्ट्रॉन चंद्र सतह पर पानी पैदा कर सकते हैं। ग्रहीय कोर द्वारा उत्पन्न पृथ्वी का मैग्नेटोस्फीयर जो प्राकृतिक डायनेमो के रूप में कार्य करता है, उच्च ऊर्जा कणों को प्लाज्मा शीट के रूप में जाना जाता है। पृथ्वी की मैग्नेटोटेल में प्लाज़्मा शीट शामिल है, और जैसे ही चंद्रमा इसके माध्यम से गुजरता है, यह सूर्य से निकलने वाले उच्च ऊर्जा कणों से सुरक्षित हो जाता है। प्लाज़्मा शीट से उच्च ऊर्जा वाले इलेक्ट्रॉन चंद्रमा पर अपक्षय प्रक्रिया में योगदान करते हैं, और पानी के निर्माण में सहायता कर सकते हैं।

निष्कर्षों का वर्णन करने वाला एक पेपर नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित किया गया है। अध्ययन के प्रमुख लेखक, शुआई ली कहते हैं, “मुझे आश्चर्य हुआ, रिमोट सेंसिंग अवलोकनों से पता चला कि पृथ्वी के मैग्नेटोटेल में पानी का निर्माण लगभग उस समय के समान है जब चंद्रमा पृथ्वी के मैग्नेटोटेल के बाहर था। यह इंगित करता है कि, मैग्नेटोटेल में, अतिरिक्त गठन प्रक्रियाएं या पानी के नए स्रोत हो सकते हैं जो सीधे सौर पवन प्रोटॉन के आरोपण से जुड़े नहीं हैं। विशेष रूप से, उच्च ऊर्जा इलेक्ट्रॉनों द्वारा विकिरण सौर पवन प्रोटॉन के समान प्रभाव प्रदर्शित करता है। ली का इरादा नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम के माध्यम से मैग्नेटोटेल के माध्यम से यात्रा करते समय चंद्रमा के विभिन्न चरणों के दौरान प्लाज्मा पर्यावरण और पानी की सामग्री की जांच करना है।

देश का सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल राजस्थान में, पेट्रोल पंप वालों ने शुरू की हड़ताल, गहलोत सरकार से यह मांग

'गणेश चतुर्थी मनाने की अनुमति न दी जाए..', अंजुमन-ए-इस्लाम की याचिका पर कर्नाटक हाई कोर्ट ने दिया ये आदेश

तिलक-कलावा देखकर की थी प्रिंसिपल रमेशबाबू शुक्ला की हत्या, 'इस्लामिक स्टेट' के आतंकी आतिफ मुजफ्फर और मोहम्मद फैसल को सजा-ए-मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -