WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब ऐप इस्तेमाल करने के लिए देना होंगे पैसे
WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खबर, अब ऐप इस्तेमाल करने के लिए देना होंगे पैसे
Share:

दुनियाभर में WhatsApp का इस्तेमाल होता है. ये सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है. ऐसी चर्चा है कि WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे देने होंगे. ऐसा नहीं है कि आपको WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होंगे, बल्कि इसके बैकअप के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. अब तक WhatsApp बैकअप को Google Drive के जनरल स्टोरेज से अलग काउंट किया जा रहा था. पहले आपको Google Drive पर फ्री स्पेस प्राप्त होता था. अब इस स्पेस पर 15GB का कैप लगा दिया गया है. हालांकि, WhatsApp बैकअप अब तक इस कैप का हिस्सा नहीं था. 

WhatsApp Backup के लिए देने होंगे पैसे? 
कंपनी अपनी पॉलिसी में परिवर्तन कर रही है और अब WhatsApp Backup गूगल ड्राइव के 15GB फ्री स्पेस का हिस्सा होगा. 15GB का फ्री स्पेस पहले से ही उपयोगकर्ताओं को कम पड़ता रहा है. इस पर उनकी फोटोज, मेल और दूसरी डिटेल्स सेव रहती हैं. ऐसे में वॉट्सऐप का बैकअप इस पर रखना स्पेस को और भी जल्दी भर देगा. WhatsApp इस अपडेट को बीटा उपयोगकर्ताओंके लिए रिलीज कर रही थी. रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी इसे वर्ष 2024 की पहली तिमाही में रोलआउट कर सकती है. यानी आपको WhatsApp इस्तेमाल करने के लिए पैसे नहीं देने होंगे बल्कि इसके बैकअप के लिए पैसे खर्च करने होंगे.

वही यदि आपका 15GB स्पेस भर जाता है, तो आपको एक्स्ट्रा स्पेस खरीदना होगा, जो Google One के प्लान के तौर पर आएगा. इसके लिए आपको मंथली पेमेंट करनी होगी. गूगल वन के तीन प्लान- बेसिक, स्टैंडर्ड एवं प्रीमियम आते हैं. इन सभी प्लान्स में उपयोगकर्ताओं को मंथली चार्ज पर स्टोरेज मिलता है. बेसिक प्लान में उपयोगकर्ताओं को 130 रुपये में 100GB स्पेस प्राप्त होता है. वहीं स्टैंडर्ड प्लान 210 रुपये का आता है, जिसमें यूजर्स को 200GB स्पेस प्राप्त होता है, जबकि प्रीमियम प्लान की कीमत 600 रुपये मेंथली है, जिसमें 2TB डेटा मिलेगा. हालांकि, इन दिनों Google One पर डिस्काउंट प्राप्त हो रहा है. 

वही इसके बेसिक प्लान को आप 35 रुपये के मंथली, स्टैंडर्ड प्लान को 50 रुपये के मंथली एवं प्रीमियम प्लान को 160 रुपये के मंथली चार्ज पर खरीद सकते हैं. ऐनुअल प्लान पर भी डिस्काउंट प्राप्त हो रहा है. इस प्रकार से आप गूगल से फ्री स्पेस खरीद सकते हैं तथा आपको WhatsApp Backup के लिए स्टोरेज की चिंता नहीं करनी होगी. 

दिल्ली में कोहरे ने बढ़ाई पायलट्स की मुसीबत, DGCA ने एयरलाइन्स को जारी किया कारण बताओ नोटिस, यात्रियों की सुरक्षा से जुड़ा है मामला

क्या आप भी सुबह उठते ही देखते हैं फोन तो हो जाएं सावधान! वरना होगी भारी समस्या

तनाव के कारण रातभर रहती है बेचैनी तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -