तनाव के कारण रातभर रहती है बेचैनी तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
तनाव के कारण रातभर रहती है बेचैनी तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत
Share:

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर अपना ख्याल रखना भूल जाते हैं। काम का दबाव इतना अधिक हो जाता है कि वे उचित भोजन जैसी बुनियादी ज़रूरतों की भी उपेक्षा कर देते हैं। लगातार तनाव के कारण रातों की नींद हराम हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। तनाव कम करने और शांतिपूर्ण नींद पाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

मन को शांत करना
काम का तीव्र तनाव सीधे दिमाग पर प्रभाव डालता है, जिससे रात में सोना मुश्किल हो जाता है और तनाव का एक चक्र बना रहता है। सोने से पहले दिमाग को शांत रखना बहुत जरूरी है। थोड़ी देर टहलना या किसी शांत करने वाली गतिविधि में शामिल होना फायदेमंद हो सकता है।

समय प्रबंधन
स्वयं के लिए समय आवंटित न कर पाने से तनाव बढ़ जाता है। काम से संबंधित कार्यों और व्यक्तिगत जीवन दोनों के लिए समर्पित समय निर्धारित करना आवश्यक है। समग्र कल्याण के लिए इन पहलुओं को संतुलित करना महत्वपूर्ण है।

डिजिटल डिटॉक्स
बहुत से लोग कंप्यूटर और फोन पर अत्यधिक समय बिताते हैं, जिससे उनकी नींद का पैटर्न प्रभावित होता है। सोने से पहले इन उपकरणों को दूर रखने से नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है।

गुणवत्तापूर्ण नींद
सोने से पहले खुशी देने वाली गतिविधियों में शामिल होने से मन को शांति मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप रात आरामदायक होती है। समग्र स्वास्थ्य और तनाव में कमी के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद को प्राथमिकता दें।

योग या ध्यान
देर रात तक जागने को योग या ध्यान के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। इन प्रथाओं को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से, विशेषकर सुबह के समय, तनाव को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

निष्कर्षतः, व्यस्त जीवन की आपाधापी के बीच, आत्म-देखभाल को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है। स्वयं के लिए समय निकालना, तनाव का प्रबंधन करना और स्वस्थ नींद की आदतें अपनाने से अधिक संतुलित और संतुष्टिपूर्ण जीवन जीया जा सकता है।

बीते 24 घंटों में कोरोना से 2 और मौत, 4000 के पार पहुंचे सक्रिय मामले

'अपने ही नाबालिग भाई से थे 12 वर्षीय लड़की के संबंध, 34 हफ्ते से हुई गर्भवती', केरल HC ने ठुकराई गर्भ गिराने की याचिका

फल और सब्जियों समेत इन चीजों को पानी में भिगोकर खाएं, मिलेगा दोगुना फायदा, बस इस बात का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -