बड़ी खबर: पहली बार असम और मणिपुर में होगा कप
बड़ी खबर: पहली बार असम और मणिपुर में होगा कप
Share:

डूरंड कप की आयोजन समिति ने शनिवार को एलान किया है कि इस फुटबॉल टूर्नामेंट को पहली बार असम और मणिपुर में खेला जाने वाला है। कोलकाता के अलावा गुवाहाटी और इंफाल 16 अगस्त से शुरू होने वाले टूर्नामेंट के 131वें सत्र के मेजबान शहर होने वाले है। विवेकानंद युवा भारती क्रीडांगन 18 सितंबर को फाइनल की करने वाले है। टूर्नामेंट में टीमों का आंकड़ा 16 से बढ़कर 20  हो चुका है।

गुवाहाटी का इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम और इंफाल का खुमान लंपक स्टेडियम टूर्नामेंट का सबसे नया मेजबान होने वाला है। जिसके साथ साथ पश्चित बंगाल में कोलकाता का किशोर भारती क्रीडांगन और उत्तर 24-परगना जिले का नैहाटी स्टेडियम भी मैचों की मेजबानी करने वाले है। टूर्नामेंट आयोजन समिति के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल केके रेप्सवाल ने बोला है- हमने बीते वर्ष कहा था कि हम डूरंड कप की पहुंच का विस्तार करना चाहते हैं। हम बहुत खुश हैं कि हम इसे हासिल करने में सक्षम रहे हैं। तीनों राज्य सरकारों के उत्साह और सक्रिय समर्थन के बिना यह संभव नहीं होने वाला है।

कुछ वर्ष पहले भी खबर आई थी कि फुटबाल टूर्नामेंट डूरंड कप में पहली दफा खेल रहे गोकुलम केरला ने मोहन बागान को हराकर टूर्नामेंट जीत लिया। गोकुलम केरला ने त्रिनिदाद के फॉरवर्ड खिलाड़ी मार्कस जोसफ के दो गोल की सहायता से 16 बार के चैंपियन मोहन बागान को हराया । केरला ने मोहन बागान को 2-1 से हराकर खिताब अपने नाम किया। साल्ट लेक स्टेडियम में खेले गये फाइनल में जोसफ ने मध्यांतर से ठीक पहले (45+1 मिनट) पेनल्टी को गोल में बदला और फिर 51वें मिनट में उन्होंने टीम की बढ़त को दोगुना कर दिया। पहले हाफ में औसत प्रदर्शन करने वाली मोहन बागान की टीम ने दूसरे हाफ में अपने खेल में सुधार किया. इसका फायदा उन्हें 64वें मिनट में मिला जब जोसेबा बेटिया के फ्री किक को साल्वा चामोरो ने हेडर के दम पर गोल में बदल दिया। टीम ने इसके बाद भी गोल करने की कोशिश जारी रखी पर उसे सफलता नहीं मिली। केरल की किसी टीम ने 22 साल बाद एशिया के सबसे पुरानी प्रतियोगिता के खिताब को अपने नाम किया है। इससे पहले एफसी कोच्चि ने इस खिताब को जीता था. इससे पहले गोकुलम केरला ने सेमीफाइनल में ईस्ट बंगाल को 3-2 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इससे ईस्ट बंगाल की अपने 100वें साल में 17वां खिताब जीतने की उम्मीद टूट गयी थी। फुटबॉल में इंटरनेशनल स्तर पर भारतीय टीम अभी तक कुछ खास नही ंकर पायी है। 

'अगर मैं गिरा तो..', ख़राब फॉर्म के बीच 'कोहली' ने किया चौंका देने वाला पोस्ट

Ind vs Eng: क्या भारत के साथ 'चीटिंग' कर रहा इंग्लैंड ? इंग्लिश मीडिया ने ही उठाए सवाल

विराट कोहली को 'ड्रॉप' नहीं कर सकता BCCI, क्योंकि वह दबाव में है ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -