सरकारी नौकरियों के लिए अब नहीं होगा साक्षात्कार इंटरव्यू
सरकारी नौकरियों के लिए अब नहीं होगा साक्षात्कार इंटरव्यू
Share:

शनिवार को केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि अब तक 23 प्रदेशों तथा आठ केंद्रशासित राज्यों में सरकारी जॉब में भर्ती के लिए साक्षात्कार ख़त्म कर दिया गया है। कार्मिक मंत्रालय के एक स्टेटमेंट के मुताबिक, सिंह ने कहा कि 2016 के पश्चात् से केंद्र सरकार में ग्रुप-बी (गैर-राजपत्रित) तथा ग्रुप-सी के पोस्ट के लिए साक्षात्कार को ख़त्म कर दिया गया है।

साथ ही मंत्री ने कहा कि 2015 में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से पीएम नरेंद्र मोदी ने साक्षात्कार को खत्म करने का सुझाव दिया था तथा लिखित एग्जाम के आधार पर जॉब में चयन की बात कही थी। साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम की सलाह पर कार्मिक तथा प्रशिक्षण डिपार्टमेंट ने एक व्यापक कवायद की तथा तीन माह के अंदर एक जनवरी, 2016 से केंद्र सरकार में भर्ती के लिए साक्षात्कार को ख़त्म करने का ऐलान करने की प्रक्रिया पूरी कर ली।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र तथा गुजरात जैसे कुछ प्रदेश इस नियम को लागू करने के लिए तत्पर थे किन्तु कुछ प्रदेश इसे ख़त्म करने के अनिच्छुक थे तथा नौकरियों के लिए साक्षात्कार कराना चाहते थे। वही सिंह ने इस बात पर संतोष जाहिर किया कि राज्य सरकारों को बहुत समझाने तथा बार-बार याद दिलाने के पश्चात् आज जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख समेत भारत के सभी आठ केंद्र शासित राज्यों तथा देश के 28 प्रदेशों में से 23 में साक्षात्कार कराना बंद है।

यूपीएससी में हो रही है कई पदों पर भर्तियां, यहां डायरेक्ट लिंक से करें अप्लाई

यूपी के विधान परिषद् में निकली वेकेंसी, जल्द करे आवेदन

स्टेनोग्राफर ग्रुप सी एवं डी भर्ती परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन तक करे आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -