बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही, हाई टेंशन तार की चपेट में आने से 50 वर्षीय हाथी की मौत

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के शिवालिक वन प्रभाग मोहंड रेंज में 11 हजार वोल्ट की हाईटेंशन तार की चपेट में आकर करंट लगने से एक नर हाथी की मौत होने की जानकारी सामने आई है. मृतक नर हाथी की आयु तक़रीबन 45-50 वर्ष बताई जा रही है. जानकारी के मुताबिक, सहारनपुर के शिवालिक वन प्रभाग मोहंड रेंज में बिजली विभाग की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है. 

यहां शिवालिक फार्म में नदी के किनारे 11 हजार वोल्ट की हाईटेंशन तार की चपेट में आने से एक हाथी की जान चली गई है. हाथी की मौत की सूचना मिलते ही वन विभाग व पुलिस घटनास्थल पर पहुंची. आसपास के ग्रामीणों की भीड़ भी मौके पर इकठ्ठा हो गई. वन विभाग की टीम ने हाथी के शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम (Post mortem) के लिए भिजवा दिया है. पोस्टमार्टम के बाद मृतक हाथी को दफ़नाने के लिए मौक़े पर JCB मशीन भी बुला ली गई है. शिवालिक रेंज की DFO श्वेता जैन ने जानकारी दी है कि देखने से मृतक हाथी की आयु 45-50 वर्ष लग रही है. 

वहीं, वर्ल्ड वाइड लाइफ वन विभाग देहरादून के अधिकारी डॉ. राकेश नौटियाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि यहां पर बिजली लाइन की ऊंचाई बहुत कम है. हाथी की ऊंचाई अधिक होने की वजह से वह बिजली के तार की चपेट में आ गया. करंट लगने से नर हाथी की जान चली गई. 

इराक को लेबनान से 337 प्राचीन कलाकृतियां मिलीं

लता मंगेशकर की याद में दो दिन तक मनेगा राष्ट्रीय शोक! राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार

राष्ट्रीय कृषि आपदा प्रबंधन प्रणाली की कोई योजना नहीं है: सरकार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -