Google Pay में आया नया बदलाव, उपभोक्ता अपने खर्च पर रख सकेंगे नजर

By Nikki Chouhan
Nov 20 2020 10:04 AM
Google Pay में आया नया बदलाव, उपभोक्ता अपने खर्च पर रख सकेंगे नजर

गूगल ने अपने डिजिटल पेमेंट ऐप Google Pay को पूरी प्रकार से रीडिजाइन कर दिया है। गूगल का दावा है कि नए परिवर्तन से Google Pay उपभोक्ता को मनी सेविंग में सरलता हो जाएगी। साथ ही उपभोक्ता अपने खर्च पर नजर रख सकेंगे। Google Pay के नए परिवर्तन एंड्राइड के साथ iOS उपभोक्ता के लिए होंगे। हालांकि गूगल की ओर से आरम्भ में Google Pay में परिवर्तन सिर्फ अमेरिकी उपभोक्ता के लिए किया गया है। हालांकि शीघ्र ही भारत सहित बाकी दुनिया में Google Pay का अपडेट प्राप्त होगा। 

Google Pay के पुराने ऐप में आपको बैंक कार्ड डिटेल तथा हालिया ट्रांजैक्शन होम पेज पर दिखाई देते थे। किन्तु नए Google Pay ऐप में न सिर्फ ट्रांजैक्शन डिटेल प्राप्त होगी, बल्कि उपभोक्ता अपने प्रतिदिन के खर्च को चेक कर पाएंगे। नए ऐप में आपको डिजिटल पेमेंट के साथ-साथ मैसेजिंग टूल भी मिलेगा। Google Pay ऐप के रीडिजाइन ऐप में उपभोक्ता अपने सबसे अधिक ट्रांजैक्शन करने वाले लोगों को ट्रैक कर पाएगा। यदि आप किसी कॉन्टैक्ट पर क्लिक करते हैं, तो उसके साथ की पुरानी सभी ट्रांजैक्शन डिटेल नजर आएगी। यह एक चैट क्लिक बबल में दिखेगी। इसी चैट बॉक्स में आपको पेमेंट का विकल्प प्राप्त होगा, जहां आप मनी रिक्वेस्ट, बिल देख पाएंगे। 

Google Pay में एक ग्रुप चैट फीचर भी प्राप्त होगा, जहां आप एक ग्रुप में कंट्रीब्यूशन कर पाएंगे। साथ-साथ देख पाएंगे कि किसने ट्रांजैक्शन किया है तथा किसने नही। Google Pay का सबसे जबरदस्त फीचर फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम है। यानी उपभोक्ता की तरफ से अपने कार्ड को ऐप से कनेक्ट करने पर अपने सभी खर्च पर सिंगल क्लिक पर नजर रख पाएगा। साथ-साथ मंथली वाइस अपने खर्चे की लिस्ट देख पाएगा। वहीं यदि आप डिनर या पार्टी तथा शॉपिंग में अधिक खर्च कर देते हैं, तो इसे लेकर गूगल आपको आगाह भी करेगा। इससे उपभोक्ता को अपने खर्च को नियंत्रित करने में सहायता प्राप्त होगी।

भारत में लॉन्च हुए Mi स्मार्ट बैंड फाइव स्ट्रैप सीरीज

भारत की बड़ी आबादी को कम समय में लगाया जाएगा टीका: प्रधानमंत्री मोदी

PM मोदी ने किया BTS 2020 का शुभारंभ, डिजिटल इंडिया को बताया गेमचेंजर