रूस को बड़ा झटका, इन कंपनियों ने सस्पेंड की सेवाएं
रूस को बड़ा झटका, इन कंपनियों ने सस्पेंड की सेवाएं
Share:

रूस-यूक्रेन जंग (Russia-Ukraine War) के बीच पश्चिमी देशों की कंपनियां रूस एवं यूक्रेन से अपना व्यापार समेट रही हैं. रूस पर लगी कई प्रकार की आर्थिक पाबंदियों के पश्चात् कई कंपनियों ने देश में अपने कारोबार को लेकर एक रिव्यू किया है तथा कारोबार समेटने या अस्थायी रूप से सर्विसेज बंद करने का ऐलान किया है. इसी बीच, मास्टरकार्ड (Mastercard) एवं वीजा (Visa) ने रूस में अपने ऑपरेशन्स सस्पेंड करने की घोषणा की है. यह रूस के फाइनेंशियल सिस्टम के लिए एक बड़ा झटका है.

वही शनिवार को मास्टरकार्ड ने कहा कि रूसी बैंक द्वारा इश्यू किए गए मास्टर कार्ड अब उसके नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करेंगे. इसके साथ-साथ रूस के बाहर किसी और देश में इश्यू किए गए कार्ड रूस के स्टोर अथवा ATM में काम नहीं करेंगे. मास्टर कार्ड ने एक बयान जारी कर कहा, "हम इस फैसले को हल्के में नहीं लेते हैं." कंपनी ने बताया कि लोगों, पार्टनर्स एवं सरकारों से चर्चा के पश्चात यह निर्णय लिया गया है. 

वही Visa ने कहा कि वह आने वाले दिनों में रूस में सभी वीजा ट्रांजैक्शन्स को बंद करने के लिए अपने क्लाइंट्स एवं पार्टनर्स के साथ मिलकर काम कर रहा है. Visa के चेयरमैन एवं चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अल केल्ली ने एक बयान में बताया है, "बगैर किसी उकसावे के यूक्रेन पर रूस के हमले और सामने आए कई अस्वीकार्य डेवलपमेंट्स के पश्चात् हम ये निर्णय लेने के लिए बाध्य हुए." विश्वभर के कई अन्य देशों ने यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस तथा वहां के नागरिकों पर वित्तीय दबाव बढ़ा दिया है. केली ने कहा, "इस जंग एवं शांति एवं स्थिरता के लिए उत्पन्न हुए मौजूदा जोखिम के कारण हमने अपने वैल्यूएज के हिसाब से जवाब दिया है."

युद्ध के बीच भावुक हुए जेलेंस्की, अमेरिका से बोले- 'भेजें लड़ाकू विमान...'

एक बार फिर इंडियन वुमन ने रचा इतिहास, विश्व पैदलचाल चैंपियनशिप में जीता मैडल

डेविस कप में इंडिया ने इतने अंको से जीता मैच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -