Share:
Air India को बड़ा झटका, लौटाने होंगे 988 करोड़
Air India को बड़ा झटका, लौटाने होंगे 988 करोड़

नई दिल्ली: अमेरिकी सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान फ्लाइट्स के कैंसिल होने या उनके कार्यक्रम में परिवर्तन से प्रभावित यात्रियों को टिकट के पैसे लौटाने में हुई देरी के लिए एयर इंडिया (Air India) पर 14 लाख डॉलर (11.38 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। अमेरिकी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने सोमवार (14 नवंबर) को कहा कि एयर इंडिया उन छह एयरलाइंस में शामिल है, जिन्हें यात्रियों को रिफंड के रूप में कुल 60 करोड़ डॉलर लौटाने का आदेश दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, एयर इंडिया को भी 12.15 करोड़ डॉलर (988 करोड़ रुपये) लौटाने के लिए कहा गया है। अधिकारियों ने कहा है कि कहा कि एयर इंडिया का यात्रियों के आग्रह पर रिफंड करने का प्रावधान अमेरिकी परिवहन विभाग की नीतियों का विरोधाभासी है।  दरअसल, अमेरिकी सरकार ने यह नियम बना रखा है कि फ्लाइट्स कैंसिल होने या उसमें परिवर्तन होने पर एयरलाइन को यात्रियों के टिकट के पैसे कानूनी तौर पर रिफंड करने होंगे।

एक विभागीय जांच में यह पाया गया कि एयर इंडिया ने रिफंड के आधे से ज्यादा आवेदनों पर कार्रवाई करने में तय 100 दिनों से ज्यादा वक़्त लगाया। रिफंड में देरी के ये मामले टाटा समूह के हाथों एयर इंडिया का अधिग्रहण होने के पहले के हैं। एयर इंडिया के अलावा फ्रंटियर, टीएपी पुर्तगाल, एयरो मेक्सिको, ईआई एआई और एविएंका एयरलाइंस पर भी अमेरिकी सरकार ने पेनल्टी लगाई है।

बहुत सस्ते होने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम! ये कदम उठाने की तैयारी में है केंद्र सरकार

महंगाई की मार सह रही आम जनता के लिए आई गुड न्यूज़

आज ही हुआ था आदित्य विक्रम बिरला का जन्म, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -