CM शिवराज का बड़ा ऐलान, कन्यादान योजना में अब मिलेंगे इतने रूपये
CM शिवराज का बड़ा ऐलान, कन्यादान योजना में अब मिलेंगे इतने रूपये
Share:

भोपाल: सीएम कन्यादान योजना की रकम को 51 हजार से बढ़ाकर 55 हजार रुपए किया जाएगा। स्कीम में गृहस्थी का सामान भेंट स्वरूप दिया जाएगा। 2 मई से लाडली लक्ष्मी योजना-2 आरम्भ होगी। यह बात सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चिंतन बैठक को संबोधित करते हुए कहीं।

लाडली लक्ष्मी योजना–2 के प्रारूप को आखिरी रूप देने के लिए मंत्री ऊषा ठाकुर, मीना सिंह तथा मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया को दायित्व सौंपा गया है। यह स्कीम 02 मई को शुरू की जाएगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान को पचमढ़ी में तमाम विभागों की 03 से 11 जनवरी में आयोजित समीक्षा बैठकों में दिए गए निर्देशों के क्रियान्वयन के सिलसिले में विवरण पेश किया गया। मीटिंग में लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार, वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा, राजस्व तथा परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत, वन मंत्री कुंवर विजय शाह, उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, खनिज साधन मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, कृषि मंत्री कमल पटेल ने अपने विभागों से संबंधित गतिविधियां के सिलसिले में जानकारी पेश की।

सीएम ने कहा कि विभाग, बजट व्यय का समयबद्ध प्रोग्राम तय कर निश्चित समयावधि में योजनाओं का क्रियान्वयन करते हुए उसकी समीक्षा करने का इंतजाम सुनिश्चित करें। सीएम ने कहा कि राज्य में 48 हजार करोड़ के निर्माण कार्य होना है। अत: निर्माण कार्य के लिए पीआईयू समेत प्रतिष्ठित तथा अच्छी साख वाली संस्थाओं को सूचीबद्ध किया जाए। इनमें भारत सरकार की संस्थाओं को भी शामिल किया जाए। राज्य में आगामी वक़्त में होने वाले निर्माण कार्यों को समय-सीमा में पूरा करने के लिए इन एजेंसियों को भी दायित्व सौंपने पर विचार किया जा सकता है। सीएम ने कहा कि निर्माण कार्यों को पेटी कॉन्ट्रेक्टर को देने की प्रक्रिया का नियमन तथा नियंत्रण जरुरी है। समस्त निर्माण विभागों को इस पर चिंतन-मनन कर, अन्य प्रदेशों में चल रहे इंतजाम का आंकलन कर एक हफ्ते में रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए। 

कश्मीरी हिन्दुओं के 'नरसंहार' पर केजरीवाल का अमानवीय अट्टहास, पटना में दिल्ली CM पर दर्ज हुआ मानहानि का केस

गांधी परिवार के लिए फिर सिरदर्द बने सिद्धू, 24 नेताओं को साथ लेकर किया शक्तिप्रदर्शन

गिरिराज सिंह ने किया समान नागरिक संहिता लाने का आह्वान, बोले- 'ये समय की मांग है'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -