मंगलवार से MP में सर्द होंगी हवाएं, हैं शीतलहर के आसार
मंगलवार से MP में सर्द होंगी हवाएं, हैं शीतलहर के आसार
Share:

भोपाल: उत्तर भारत के हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में हो रही बर्फबारी के कारण मध्यप्रदेश में मंगलवार से शीत लहर शुरू होने के आसार हैं। कहा जा रहा है इसमें तापमान सामान्य से 4 डिग्री तक नीचे आ सकता है। इस बारे में मौसम वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया है कि, 'नार्थ से स्ट्रांग वेव लगातार आ रही हैं।' इसी की वजह से बीते रविवार को प्रदेश भर में रात का तापमान सामान्य से नीचे आया है। कहा जा रहा है यह स्ट्रांग वेव अभी लगातार आ रही हैं।

अब ऐसे में 29 दिसंबर से प्रदेश में शीत लहर शुरू हो सकती है। आपको हम यह भी बता दें कि पश्चिमी मध्य प्रदेश में इसका असर कल से ही देखने को मिलेगा लेकिन पूर्वी मध्य प्रदेश में यह 30 और 31 को प्रभाव डालेगी। वैसे शीतलहर के कारण 31 दिसंबर की रात सर्द रह सकती है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है इसका असर 2 से 3 जनवरी तक रह सकता है। यह भी कहा जा रहा है लगातार कोल्ड वेव आने के कारण कई जगह तापमान 4 डिग्री से ज्यादा गिर सकता है। वहीं अगर तापमान 4 डिग्री से ज्यादा गिरता है, तो उसे कोल्ड वेव कहते हैं, जबकि पारा 6.5 डिग्री से ज्यादा नीचे आता है, तो उसे सीवियर कोल्ड वेव कहते हैं।

अब तक संभावना कोल्ड वेव की बन रही है और वैज्ञानिक साहा के अनुसार अगर बर्फबारी लगातार रहती है और इसी तरह स्ट्रांग वेव आती रही, तो सीवियर कोल्ड वेव भी हो सकती है। भोपाल के साथ ही धार, गुना, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रतलाम और शाजापुर में रात का पारा 3 डिग्री से भी ज्यादा लुढ़क चुका है, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा, सागर और सिवनी में रात का पारा सामान्य से नीचे आ चुका है। वहीं शेष पूर्वी मध्य प्रदेश छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहगढ़, नौगांव, सतना, सीधी, टीकमगढ़ और उमरिया में रात का पारा 4 डिग्री से भी ज्यादा ऊपर गया है।

अमेरिका में कोरोना के मामलों ने 19 मिलियन का आंकड़ा किया पार

झांग झान को चीन में "झगड़े और लोगों को भड़काने" के आरोप में दी गई सजा

Ind Vs Aus: मैच के तीसरे दिन भारत ने किया कमाल, पहली जीत की तरफ बढ़ रही टीम इंडिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -