मध्य प्रदेश के इन 18 जिलों तक पहुंचा बर्ड फ्लू
मध्य प्रदेश के इन 18 जिलों तक पहुंचा बर्ड फ्लू
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में कौओं की मौत के बाद से बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है। जी दरअसल कौओं की मौत के बाद ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है और ऐसा कहा जा रहा है कि अब जो भी मौते हो रही है उसकी वजह बर्ड फ्लू है। वैसे देखते ही देखते अब राज्य में बर्ड फ्लू का दायरा भी बढ़ता जा रहा है। खबरों के अनुसार अब तक 18 जिलों के पक्षियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है।

जी हाँ, आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में यह सामने आया है कि प्रदेश में अब तक 18 जिलों- इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगौन, गुना, शिवपुरी, राजगढ़, शाजापुर, विदिशा, भोपाल, होशंगाबाद, अशोकनगर, दतिया और बड़वानी में कौओं और जंगली पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। वहीं प्रदेश के विभिन्न जिलों से 328 सैम्पल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला (एनआईएचएसएडी) जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।

अब तक अलीराजपुर जिले से भेजे गये नमूनों में बर्ड फ्लू वायरस नहीं मिला है। इसी के साथ सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही राज्य और केन्द्र शासन द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार होने लगी है। आपको हम यह भी बता दें कि बर्ड फ्लू की वजह से ही केरल सहित अन्य दक्षिण भारत के राज्यों से कुक्कुट सामग्री के परिवहन को प्रतिबंधित किया गया है। इसके अलावा इंदौर, नीमच व आगर मालवा के चिन्हित स्थानों पर कुक्कुट कारोबार को एक सप्ताह के लिए बंद किया गया है।

पार्टी आलाकमान को कांग्रेस नेता ने लिखा पत्र, कहा- 'शिवसेना और NCP नेताओं...'

किसान आंदोलन: सुप्रीम कोर्ट ने की समिति बनाने की पेशकश, किसान बोले- हमें मंजूर नहीं...

महाराष्ट्र में फैला बर्ड फ्लू, उद्धव ठाकरे ने बुलाई आपात बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -