जब महादेव से जान बचाकर भागा था औरंगजेब, चमत्कार देख ढेर हो गई थी मुगलों की फौज
जब महादेव से जान बचाकर भागा था औरंगजेब, चमत्कार देख ढेर हो गई थी मुगलों की फौज
Share:

आज तक आप सभी ने कई ऐसे मंदिर देखे होंगे जो बेहतरीन रहे हैं. अब हम आपको बताने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश के हरदोई जिला मुख्यालय से करीब 60 किलोमीटर दूर मल्लावां क्षेत्र में स्थित सुनासीर नाथ मंदिर (Sunasir Nath Temple) के बारे में. कहा जाता है इस मंदिर में शिवलिंग (Shivling) मौजूद है और यहां भगवान शिव को सुनासीर नाथ के नाम से जाना जाता है. कहा जाता है ये मंदिर सैकड़ों साल पुराना है और इस मंदिर में मौजूद शिवलिंग की स्थापना इंद्रदेव ने की थी. कहा जाता है यह मंदिर आज भी लोगों की आस्था का केंद्र है और मल्लावां में स्थित इस मंदिर को छोटा काशी कहते हैं.

दो सौ साल पुराने सुनासीर नाथ शिव मंदिर के शिवलिंग पर औरंगजेबने आरा चलवाया था जिसके निशान आज भी शिवलिंग पर मौजूद हैं. इसी के साथ ही सुनासीर नाथ मंदिर से बर्बर लुटेरे ने 2 क्विंटल सोने का कलश जमीन में लगी गिन्नीयाँ लूटी थी. कहा जाता है हरदोई के मल्लावां में स्थित यह छोटा काशी कहा जाने वाला मंदिर मुगलकालीन बर्बरता का गवाह है. पूर्व में इस मंदिर में सोने के कलश, दरवाजे जमीन पर गिन्नियां जड़ी थीं, लेकिन 16वीं शताब्दी में मुगल बादशाह औरंगजेब ने मंदिर का स्वर्ण लूटने के लिए आक्रमण कर दिया. हालाँकि जब क्षेत्र के गौराखेड़ा के लोगों को औरंगजेब के आक्रमण की भनक लगी, तो वो उसका मुकाबला करने आ पहुंचे. उसके बाद औरंगजेब की भारी सेना के सामने वो ज्यादा देर नहीं टिक सके उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद औरंगजेब और उसके सैनिकों ने मंदिर में लगे दो सोने के कलश, फर्श में जड़ी सोने की गिन्नियां सोने के घंटे व दरवाजे सब लूट लिए.

केवल यही नहीं बल्कि उसने मंदिर को ध्वस्त करने का भी आदेश दे दिया और शिवलिंग पर आरी चलाकर उसे भी नष्ट करने का प्रयास किया. हालाँकि सभी इस शिवलिंग को नष्ट करने में असफल रहे. जी दरअसल यहाँ जब औरंगजेब के सैनिकों ने शिवलिंग को उखाड़ने के लिए खुदाई शुरू की तो शिवलिंग की गहराई उसका आकार बढ़ने लगा और सैनिकों को असफल होते देख औरंगजेब ने आरी चलाकर शिवलिंग को काटने का आदेश दिया. लेकिन जब शिवलिंग को सैनिकों ने काटना शुरू किया तो शिवलिंग से दूध की धारा बहने लगी. इसी के साथ उस शिवलिंग से असंख्य बरैया निकलकर फौज पर हमलावर हो गईं. इस दौरान किसी तरह भागकर औरंगजेब ने अपनी जान बचाई.

अगर आप भी रखते हैं मां वैभव लक्ष्मी का व्रत तो जरूर पढ़े यह कथा

घर में कितना बड़ा शिवलिंग होना चाहिए और खंडित होने पर क्या करें?, जानिए यहाँ सब कुछ

क्या आप जानते हैं कौन थीं श्री राम की बहन जिनका कभी नहीं होता जिक्र?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -