राजस्थान के सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में मिलेगी भगवद् गीता
राजस्थान के सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में मिलेगी भगवद् गीता
Share:

अजमेर ​: राजस्थान सरकार ने राज्य के सभी स्कुलों की लाइब्रेरी में हिंदुओं के पवित्र ग्रंथ भगवद् गीता को रखना अनिवार्य कर दिया है। सरकार इससे पहले भी राज्य में सूर्य नमस्कार और योग को अनिवार्य कर चुकी है, जिसके बाद सरकार की चारों ओर किरकिरी हुई थी और विवाद का रुप ले लिया था। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने सभी उच्च व प्राथमिक स्कुलों की लाइब्रेरी में गीता की कॉपी रखने के निर्देश दिए है।

यह निर्देश देवनानी ने अजमेर में आयोजित एक कार्यक्रम में दी। कार्यक्रम के दौरान उन्होने कहा कि गीतचा एक मार्गदर्शक व धार्मिक किताब है और यदि बच्चे इसे स्कुलों में पढ़ेंगे, तो उन्हें एक संतुलित जीवन जीने में मदद मिलेगी। राजस्थान के 13 हजार सरकारी स्कुलों में लाइब्रेरी है।

बता दें कि इससे पहले सरकार ने सुबह का प्रार्थना के बाद सूर्य नमस्कार और योग को करना अनिवार्य कर दिया था। इस फैसले का अल्पसंख्यकों ने विरोध किया था। साथ ही शिक्षकों ने भी इस पर नाकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी। इसके बाद सरकार ने कहा कि यह फैसला विद्दार्थियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थय को बेहतर बनाने के लिए है और इसे स्वास्थय के नजरिए से ही देखा जाना चाहिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -