खूबसूरत जंगलों का जानिए जहरीला राज
खूबसूरत जंगलों का जानिए जहरीला राज
Share:

वन अक्सर सुंदरता, शांति और एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र से जुड़े होते हैं। हालांकि, दुनिया भर में कुछ ऐसे जंगल हैं जो जहरीले पौधों, जहरीले जीवों और जहरीले वातावरण के रूप में छिपे हुए खतरों को आश्रय देते हैं। ये जंगल पहली नज़र में आकर्षक लग सकते हैं, लेकिन वे उन लोगों को नुकसान पहुंचाने या यहां तक कि मारने की क्षमता रखते हैं जो बहुत करीब हैं। इस लेख में, हम दुनिया के दस सबसे जहरीले जंगलों का पता लगाएंगे, जिनमें से प्रत्येक के पास खतरों और पेचीदा रहस्यों का अनूठा सेट है। वनों को अक्सर जैव विविधता के आश्रय के रूप में देखा जाता है, लेकिन कुछ जंगल एक खतरनाक मोड़ के साथ आते हैं।  दुनिया के सबसे जहरीले जंगलों की खोज करते समय, इन प्रतीत होने वाले जादुई परिदृश्यों के भीतर रहने वाले घातक निवासियों से बचने के लिए सावधानी से चलना चाहिए।

1. डैंट्री रेनफॉरेस्ट, ऑस्ट्रेलिया

क्वींसलैंड में स्थित, डैनट्री रेनफॉरेस्ट विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों और जीवों का घर है, जिनमें से कुछ घातक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, जिम्पी-जिम्पी पेड़, छोटे बालों में ढका हुआ है जो संपर्क पर एक शक्तिशाली न्यूरोटॉक्सिन इंजेक्ट करता है।

2. याकुशिमा वन, जापान

अपने प्राचीन देवदार के पेड़ों के लिए जाना जाता है, याकुशिमा वन में मशरूम होते हैं जो निगलने पर घातक रूप से जहरीले हो सकते हैं। अपने मनोरम दृश्यों के बावजूद, ट्रेकर्स को छिपे हुए खतरों से सावधान रहना चाहिए।

3. कांगो बेसिन वर्षावन, अफ्रीका

यह विशाल वर्षावन कई विषैले सांपों, मकड़ियों और कीड़ों का घर है। कुख्यात गैबून वाइपर यहां रहता है, जिसमें किसी भी सांप के सबसे लंबे दांत होते हैं, जो एक शक्तिशाली काटने में सक्षम होते हैं।

4. अमेज़ॅन वर्षावन, दक्षिण अमेरिका

अपनी आश्चर्यजनक जैव विविधता के लिए प्रसिद्ध होने के बावजूद, अमेज़ॅन वर्षावन में जहर डार्ट मेंढक जैसे खतरनाक जीव भी रहते हैं। इसके जीवंत रंग शिकारियों के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करते हैं कि यह एक घातक विष वहन करता है।

5. ब्लैक फॉरेस्ट, जर्मनी

अपने नाम के विपरीत, ब्लैक फॉरेस्ट अपने वन्यजीवों के कारण जहरीला नहीं है। इसके बजाय, यह हैंसेल और ग्रेटेल की कहानी से जुड़ा हुआ है, जहां यह माना जाता था कि जंगल मुग्ध और विश्वासघाती था।

6. कुयाबेनो वन्यजीव रिजर्व, इक्वाडोर

यह रिमोट रिजर्व अद्वितीय प्रजातियों और आश्चर्यजनक परिदृश्य से भरा हुआ है। हालांकि, यह कुख्यात बुलेट चींटी का भी घर है, जिसका डंक बंदूक की गोली जितना दर्दनाक कहा जाता है।

7. टेढ़े-मेढ़े वन, पोलैंड

टेढ़े-मेढ़े जंगल अपने जीवों के कारण नहीं, बल्कि अपने असामान्य रूप से घुमावदार देवदार के पेड़ों के कारण भयानक हैं। हालांकि स्वाभाविक रूप से विषाक्त नहीं है, इसके रहस्यों और तिरछे पेड़ों ने अलौकिक की कहानियों को जन्म दिया है।

8. क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया के गीले उष्णकटिबंधीय

एक और ऑस्ट्रेलियाई प्रवेश, यह जंगल चुभने वाले पेड़ का घर है, जिसके स्पर्श से कष्टदायी दर्द हो सकता है जो हफ्तों तक रहता है। यह खुद की रक्षा करने की प्रकृति की क्षमता का एक दर्दनाक अनुस्मारक है।

9. लौका नेशनल पार्क, चिली

एंडीज में उच्च, इस सुंदर पार्क में एक भ्रामक खतरनाक निवासी है: यारेटा पौधा। इसकी हानिरहित उपस्थिति के बावजूद, इसकी धीमी विकास दर ने इसकी लुप्तप्राय स्थिति को जन्म दिया है। प्रकृति की सुंदरता अक्सर अपने खतरों को छुपाती है, और ये दस जंगल इसका प्रमाण हैं।  उनकी गहराई का पता लगाने के लिए सावधानी के साथ रोमांच की भावना की आवश्यकता होती है, क्योंकि कोई विस्मयकारी परिदृश्य और छिपे हुए खतरों के बीच जटिल नृत्य को नेविगेट करता है।

न्यूरोपैथी के कारण, लक्षण और उपचार के विकल्प क्या है ? जानिए

कौन-से है वे दुनिया के सात सबसे पवित्र पर्वत ? जानिए

जानिए पुदीने की पत्तियों को खाने से आपके स्वस्थ के लिए लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -