जूस चोरी से सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी, जानिए कैसे करें खुद की सुरक्षा
जूस चोरी से सावधान, सरकार ने जारी की चेतावनी, जानिए कैसे करें खुद की सुरक्षा
Share:

स्मार्टफ़ोन पर बढ़ती निर्भरता और उन्हें चलते-फिरते चार्ज करने की ज़रूरत के साथ, एक नया ख़तरा सामने आया है - जूस जैकिंग। सरकारी एजेंसियां ​​इस साइबर सुरक्षा जोखिम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए चेतावनी जारी कर रही हैं। लेकिन वास्तव में जूस जैकिंग क्या है और आप इससे अपनी सुरक्षा कैसे कर सकते हैं?

जूस जैकिंग को समझना

जूस जैकिंग में दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के साथ छेड़छाड़ करते हैं या उपयोगकर्ताओं के उपकरणों से डेटा चोरी करने के लिए समझौता किए गए चार्जिंग केबल का उपयोग करते हैं। जब आप अपने फोन को किसी छेड़छाड़ किए गए चार्जिंग प्वाइंट या केबल में प्लग करते हैं, तो यह आपके डिवाइस पर मैलवेयर स्थानांतरित कर सकता है या पासवर्ड, फोटो और संदेशों जैसी संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकता है।

जूस जैकिंग कैसे काम करती है?

  • दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर: हमलावर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों या केबलों पर मैलवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं, जो प्लग इन होने पर कनेक्टेड डिवाइसों को संक्रमित कर सकते हैं।
  • डेटा चोरी: एक बार कनेक्ट होने के बाद, हैकर्स व्यक्तिगत जानकारी और लॉगिन क्रेडेंशियल सहित डिवाइस पर संग्रहीत संवेदनशील डेटा को दूरस्थ रूप से एक्सेस और चुरा सकते हैं।
  • रिमोट कंट्रोल: कुछ मामलों में, जूस जैकिंग हमले हैकर्स को कनेक्टेड डिवाइस पर रिमोट कंट्रोल प्रदान कर सकते हैं, जिससे वे नापाक उद्देश्यों के लिए इसमें हेरफेर कर सकते हैं।

सरकारी चेतावनी और सलाह

जूस जैकिंग के बढ़ते खतरे के जवाब में, सरकारी एजेंसियां ​​और साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ जनता से सार्वजनिक स्थानों पर अपने उपकरणों को चार्ज करते समय सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं। संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) और साइबर सुरक्षा और बुनियादी ढांचा सुरक्षा एजेंसी (सीआईएसए) ने सलाह जारी की है जिसमें सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों के उपयोग से जुड़े जोखिमों पर प्रकाश डाला गया है और सुरक्षित रहने के बारे में मार्गदर्शन दिया गया है।

सरकारी सिफ़ारिशें

  • सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों से बचें: जब भी संभव हो, सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग करने से बचें, विशेष रूप से अज्ञात उत्पत्ति वाले या हवाई अड्डों, मॉल और सार्वजनिक परिवहन केंद्रों जैसे उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में स्थित।
  • व्यक्तिगत चार्जर और पावर बैंक का उपयोग करें: सुरक्षित चार्जिंग अनुभव सुनिश्चित करने के लिए अपना स्वयं का चार्जर या पावर बैंक साथ रखें। इससे समझौता किए गए चार्जिंग स्टेशन या केबल का उपयोग करने का जोखिम समाप्त हो जाता है।
  • डेटा ट्रांसफर प्रतिबंध सक्षम करें: सार्वजनिक सेटिंग्स में चार्ज करते समय अपने डिवाइस पर डेटा ट्रांसफर क्षमताओं को अक्षम करें। यह आपके डेटा तक अनधिकृत पहुंच को रोकता है, भले ही आप गलती से किसी समझौता किए गए चार्जिंग पॉइंट से कनेक्ट हो जाएं।
  • वायरलेस चार्जिंग पर विचार करें: उपलब्ध होने पर वायरलेस चार्जिंग विकल्प चुनें, क्योंकि वे भौतिक कनेक्शन की आवश्यकता को खत्म कर देते हैं जिसका हैकर्स द्वारा फायदा उठाया जा सकता है।
  • सूचित रहें: सरकारी एजेंसियों और विश्वसनीय साइबर सुरक्षा संगठनों द्वारा जारी नवीनतम साइबर सुरक्षा खतरों और सलाह पर अपडेट रहें।

जूस जैकिंग से खुद को बचाना

हालाँकि जूस जैकिंग का खतरा वास्तविक है, फिर भी आप इन हमलों का शिकार होने से खुद को बचाने के लिए कई कदम उठा सकते हैं।

डिवाइस सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

  • सॉफ़्टवेयर को नियमित रूप से अपडेट करें: हैकर्स द्वारा शोषण की गई कमजोरियों को रोकने के लिए अपने डिवाइस के ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को नवीनतम सुरक्षा पैच और अपडेट के साथ अपडेट रखें।
  • मजबूत प्रमाणीकरण का उपयोग करें: अपने डिवाइस तक सुरक्षित पहुंच के लिए बायोमेट्रिक पहचान (उदाहरण के लिए, फिंगरप्रिंट या फेस आईडी) या जटिल पासकोड जैसी मजबूत प्रमाणीकरण विधियों को सक्षम करें।
  • सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित करें: मैलवेयर संक्रमण का पता लगाने और उसे रोकने के लिए अपने डिवाइस पर प्रतिष्ठित एंटीवायरस और सुरक्षा सॉफ़्टवेयर स्थापित करने पर विचार करें।
  • संवेदनशील डेटा एन्क्रिप्ट करें: सुरक्षा उल्लंघन की स्थिति में अपने डिवाइस पर संग्रहीत संवेदनशील डेटा को अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए एन्क्रिप्ट करें।

सतर्कता एवं जागरूकता

  • सावधान रहें: सार्वजनिक स्थानों पर अपने डिवाइस को चार्ज करते समय सावधानी बरतें और चार्जिंग स्टेशनों के आसपास छेड़छाड़ या संदिग्ध व्यवहार के संकेतों के प्रति सतर्क रहें।
  • चार्जिंग केबलों का निरीक्षण करें: अपने डिवाइस को प्लग इन करने से पहले, क्षति या छेड़छाड़ के किसी भी संकेत, जैसे कि जर्जर तार या असामान्य कनेक्टर, के लिए चार्जिंग केबल का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें।
  • अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा रखें: यदि कुछ सही नहीं लगता है या आप चार्जिंग स्टेशन या केबल की सुरक्षा के बारे में अनिश्चित हैं, तो सावधानी बरतें और इसका उपयोग करने से बचें।

जूस जैकिंग स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण साइबर सुरक्षा खतरा पैदा करता है, जिससे हैकर्स उपकरणों से समझौता कर सकते हैं और संवेदनशील जानकारी चुरा सकते हैं। सरकार की सिफारिशों का पालन करके और डिवाइस सुरक्षा के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाकर, आप जूस जैकिंग हमलों का शिकार होने के जोखिम को कम कर सकते हैं और अपने व्यक्तिगत डेटा को अनधिकृत पहुंच से बचा सकते हैं।

अगर आप टैनिंग को लेकर परेशान हैं तो बनवाएं ऐसी फुल स्लीव ब्लाउज

अगर आप दोस्तों के साथ घर पर पार्टी कर रहे हैं, तो कफ्तान से बेहतर क्या हो सकता है?

पहली बार जिम जा रहे हैं? इसलिए इस तरह से अपने लिए सही स्पोर्ट्स वियर चुनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -