ड्राई स्किन के लिए ये हो सकते हैं बेस्ट टोनर

ड्राई स्किन के लिए ये हो सकते हैं बेस्ट टोनर

सामान्य त्वचा की बजाय रुखी त्वचा की देखभाल करने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है. स्किन के भी कई प्रकार होते हैं. ड्राई स्किन, ऑयली स्किन और कॉम्बिनेशन स्किन यानि जिसकी स्किन ऑयली भी होती है और ड्राई भी होती है. सभी के लिए अलग अलग टिप्स होते हैं जिससे स्किन का ध्यान रखा जाता है. ऐसे में आपको त्वचा की क्लींजिग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करते वक्त विशेष ख्याल रखना पड़ता है. हम आपको बताने जा रहे हैं ड्राई स्किन के लिए बेस्ट टोनर कौनसा होता है. 

राइस टोनर- 
त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाकर राइस टोनर त्वचा को खूबसूरत और झुर्रियों रहित बनाता है. इसे बनाने के लिए चावल के पानी में गुलाब जल डालकर दोनों मिला लें और एक स्प्रे बोतल में भर लें. इसका इस्तेमाल आप टोनर के रुप में कर सकते हैं.

शहद-पुदीना टोनर- 
यह टोनर त्वचा को पोषण और ठंडक प्रदान करता है साथ ही मृत कोशिकाओं को भी साफ करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर गर्म करें और फिर पानी को छानकर उसमें शहद मिलाएं. इस टोनर को स्प्रे बोतल में भर लें और कॉटन की मदद से त्वचा पर लगाएं.

दूध और नारियल का टोनर-
त्वचा को गहराई से पोषण देने और साफ करने के लिए इस टोनर का इस्तेमाल किया जाता है. इसे बनाने के लिए खीरे का इस्तेमाल टोनर की गुणवत्ता को और भी बढ़ा देता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दूध और नारियल पानी डालकर मिला लें और अब इसमें थोड़ा सा खीरे का रस डाल दें. इस पूरे मिश्रण को टोनर की तरह त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

ग्रीन टी-एलोवेरा टोनर-
यह टोनर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो कि त्वचा को खूबसूरत बनाता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 कप पानी में ग्रीन टी उबालकर इसे ठंडा करें. अब चाय के पानी को छान लें और इसमें एलोवेरा जेल मिला दें. इस टोनर का इस्तेमाल आपको ताजगी का एहसास भी करवाता है.

स्किन के साथ बालों के लिए भी लाभकारी है चंदन का तेल

चेहरे के ओपन पोर्स के लिए काम आ सकता है आइस क्यूब

सफ़ेद हो रहे बालों के लिए Black Tea है कारगर, जानें इसके उपाय और फायदे