सफ़ेद हो रहे बालों के लिए Black Tea है कारगर, जानें इसके उपाय और फायदे

सफ़ेद हो रहे बालों के लिए Black Tea है कारगर, जानें इसके उपाय और फायदे

आपको बता दें, ब्लैक टी प्राकृतिक रूप से आपके बालों को काला करती है और आपके बालों को आकर्षक बनाती है. इसेक बारे में आप नहीं जानते होंगे. ब्लैक टी को आपने सिर्फ सेहत के लिहाज़ से ही इस्तेमाल किया होगा पर हम आपको बता दें, ब्लैक टी सफ़ेद बालों के लिए फायदेमंद है. सफेद बाल अधिकतर लोगों के लिए एक आम समस्या है. बहुत से लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं. ये आपके लुक को तो खराब करते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने और सफेद बालों को काला करने के लिए लोग हेयर कलर का उपयोग करते हैं. पर आप ब्लैक टी के इस्तेमाल भी जान लें तो आपकी ये परेशानी दूर हो सकती है. 

ब्लैक टी
ब्लैक टी में टैनिक एसिड पाया जाता है, जो प्रभावी रूप से आपके सफेद बालों को काला करता है. इसके इस्तेमाल के लिए, कुछ कप स्ट्रॉन्ग ब्लैक टी बनाएं. अब इसे ठंडा करें और बालों पर लगाएं. 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें.

कॉफी और ब्लैक टी
कॉफी आपके बालों को काला करने में मदद करती है. इसके लिए, तीन कप पानी में तीन ब्लैक टी बैग उबालें और अब इसमें तीन चम्मच कॉफी मिलाएं. इस मिश्रण को 5 मिनट तक उबालें. इसे ठंडा होने पर अपने बालों पर लगाएं और इसे एक घंटे तक छोड़ दें. फिर बालों को पानी से धो लें.

ब्लैक टी से बालों को धोएं
इसके लिए स्ट्रॉन्ग ब्लैक टी बनाएं. इस ब्लैक टी की मदद से अपने बालों को धोएं और इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें. इस प्रकिया को 2-3 बार दोहराएं. यह आपके सफेद बालों को प्रभावी ढंग से काला करने में मदद करेगा.

ब्लैक टी और हर्ब्स
ब्लैक टी के सात टी बैग लेकर इन्हें दो रोज़मेरी और दो ओरिगेनो के पत्तों के साथ उबालें. मिश्रण के ठंडा हो जाने के बाद इसे बाल पर लगाएं. इसे 1-2 घंटे के लिए सूखने दें. फिर बालों को सादे पानी से धो लें.

ब्लैक टी और तुलसी
तुलसी की पांच पत्तियों के साथ 5 चम्मच ब्लैक टी उबालें. अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इस मिश्रण को ठंडा होने दें. फिर इसे बालों पर लगाएं. यह आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करेगा.

घरेलु नुस्खों से पाएं लगातार होने वाली हिचकी से निजात

पाचन में सुधार कर वजन घटती है हल्दी की चाय, जानें कैसे बनाएं