साऊथ इडियन डिश में बेस्ट है चावल और दाल टेस्टी इडली
साऊथ इडियन डिश में बेस्ट है चावल और दाल टेस्टी इडली
Share:

दाल चावल की इडली का स्वाद बेहतरीन होता है. वैसे तो इडली कई तरह से बनाई जाती है पर दाल चावल की इडली की बात ही अलग है. जब कभी जल्दी हो तो आप रवा या सूजी की इडली बना सकते हैं, जो झटपट तैयार हो जाएगी पर जो महक दाल चावक की इडली में आती है वो रवा की इडली में नहीं आती. तो आइये हम आपको बताते है इसे बनाने की विधि...

सामग्रीः
 
- 3 कप चावल
- 1 कप उड़द की धुली दाल
- 1/2 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
- नमक स्वादानुसार
- तेल(स्टैंड पर लगाने के लिए)
 
विधि: 

 
उड़द की दाल और चावल को अच्छे से धो लें और अलग-अलग बर्तन में रात को पानी में भिगों कर रखें। सुबह इनमें से फालतू पानी निकाल दें और चावल और दाल को मिक्सी की मदद से मोटा-मोटा पीस लें।  मिक्सचर में खमीर करने के लिए इसमें स्वादानुसार नमक ओर बेकिंग सोडा मिक्स करें और ढक्कर गरम जगह पर 12-14 घंटे के लिए रख दें। इडली बनाने के लिए मिश्रण तैयार है। याद रहें कि घोल ज्यादा पतला न हो और अगर गाढ़ा है तो थोड़ा पानी मिक्स कर लें।
 
इडली बनाने की विधि:
 
- इडली के मिक्चर आपको अगर गाढा लगे तो इसमें थोड़ा सा पानी मिक्स कर लें।
- अब इडली के स्टैड में घी लगाएं ताकि यह नीचे न चिपके और इसमें एक-एक चम्मच मिक्सचर डाल दें।आप माइक्रोवेव और प्रैशर कुकर, दोनों में इडली बना सकते हैं लेकिन आज हम आपको प्रैशर कुकर में इडली बनाना सिखाते हैं।
 
प्रैशर कुकर में 500 ग्राम पानी डालकर गर्म करें। इडली स्टैड में तेल लगाएं और मिश्रण को उसमें भर दें। स्टैंड को कुकर में रखिए और कुकर का ढक्कन बंद कर दें लेकिन सिटी न लगाएं। 9- 10 मिनट तक इडली को पकने दें फिर कुकर को खोलिए और इडली स्टैंड को बाहर निकालें। इडली पकी है या नहीं चैक करने के लिए चाकू लगाएं अगर इडली चाकू से चिपक नहीं रही तो समझ लें इडली तैयार है। बस इसे सांचों में से निकालिए। ठंडा करके सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसिए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -