नवंबर के महीने में बना रहे है घूमने की योजना तो जरूर जाएं भारत की इन जगहों पर... होगी स्वर्ग की अनुभूति
नवंबर के महीने में बना रहे है घूमने की योजना तो जरूर जाएं भारत की इन जगहों पर... होगी स्वर्ग की अनुभूति
Share:

जैसे ही त्योहारों का सीजन शुरू होता है, साथ ही सर्दियों की शुरुआत होती है, नवंबर को हल्की सर्दियों के लिए एक आदर्श महीना माना जाता है। इस महीने में कई त्यौहार होते हैं, जहां भी आप जाते हैं आपको संस्कृति की झलक मिलती है। आइए जानें कुछ ऐसी जगहें जहां आप नवंबर के महीने में घूम सकते हैं।

कच्छ का रण, गुजरात: सर्दियों के मौसम में कच्छ के रण की सफेद रेत लगभग जादुई लगती है। गुजरात के अंतहीन नमक दलदल सर्दियों के दौरान अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं। हर साल नवंबर के महीने में रण उत्सव मनाया जाता है, जो दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस दौरान इस क्षेत्र की सुंदरता अपने चरम पर होती है।

भरतपुर, राजस्थान: केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान, जिसे भरतपुर पक्षी अभयारण्य के रूप में भी जाना जाता है, पक्षी प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। पक्षियों की लगभग 370 प्रजातियों के साथ, सर्दियों के मौसम में पेलिकन, गीज़, ईगल और दुर्लभ साइबेरियाई क्रेन जैसे प्रवासी पक्षी यहाँ देखे जाते हैं। पार्क में अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, चीन और साइबेरिया से विभिन्न प्रकार के जलीय पक्षी भी आते हैं।

गोवा: गोवा में हर साल एशिया का सबसे बड़ा फिल्म फेस्टिवल आयोजित किया जाता है. यह महोत्सव प्रसिद्ध कलाकारों, फिल्म निर्माताओं और आलोचकों की मेजबानी के साथ-साथ दुनिया भर की फिल्मों का प्रदर्शन करता है। नवंबर के दौरान गोवा का मौसम भी काफी सुहावना होता है, जो इसे घूमने के लिए आदर्श समय बनाता है।

अमृतसर, पंजाब: अमृतसर में गुरु पर्व का त्योहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दौरान प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर को खूबसूरती से सजाया गया है। इस त्योहार के दौरान शहर की सुंदरता अपने चरम पर पहुंच जाती है, विभिन्न स्थानों पर लंगर (सामुदायिक रसोई) का आयोजन किया जाता है। इसके साथ ही, कीर्तन (भक्ति गीत) और कथा (धार्मिक कहानियाँ) भी हैं।

शिलांग, मेघालय: शिलांग चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल हर साल नवंबर में आयोजित किया जाता है। इस दौरान कई प्रसिद्ध कलाकार यहां प्रदर्शन करने आते हैं। यदि आप इस जगह की संस्कृति, व्यंजन, कला और संगीत के बारे में जानने में रुचि रखते हैं, तो यह यात्रा करने का सही समय है।

इनके अलावा, भारत में कई अन्य गंतव्य नवंबर के दौरान अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ में शामिल हैं:

वाराणसी, उत्तर प्रदेश: दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक, वाराणसी को हिंदू धर्म में एक पवित्र स्थान माना जाता है। यह शहर अपने आध्यात्मिक महत्व और पवित्र गंगा नदी के तट पर किए जाने वाले अनुष्ठानों के लिए जाना जाता है। हर शाम की जाने वाली गंगा आरती (पूजा की एक रस्म) देखने लायक होती है।

मुन्नार, केरल: नवंबर में मुन्नार में पर्यटन सीजन की शुरुआत होती है, मौसम सुहावना होता है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए उपयुक्त होता है। अपने हरे-भरे चाय बागानों और शांत परिदृश्यों के लिए जाना जाने वाला मुन्नार प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आरामदायक स्थान प्रदान करता है।

कोलकाता, पश्चिम बंगाल: नवंबर कोलकाता में काली पूजा और दिवाली का बहुप्रतीक्षित त्योहार लेकर आता है। इस दौरान शहर को रोशनी और रंगों से खूबसूरती से सजाया जाता है, जो बंगाल की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करता है।

पुरी, ओडिशा: प्रसिद्ध जगन्नाथ रथ यात्रा नवंबर के दौरान पुरी में होती है। यह भव्य त्योहार दुनिया भर से भक्तों और पर्यटकों को आकर्षित करता है, जिससे यह क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक कार्यक्रम बन जाता है।

आगरा, उत्तर प्रदेश: प्रतिष्ठित ताज महल का घर आगरा, नवंबर में अवश्य जाने लायक स्थान है। इस समय मौसम सुहावना होता है, जो शहर की समृद्ध मुगल विरासत और ताज महल की सुंदर वास्तुकला की खोज के लिए आदर्श है।

अंत में, नवंबर कच्छ के रण के प्राकृतिक चमत्कारों को देखने से लेकर अमृतसर, गोवा और शिलांग में सांस्कृतिक उत्सवों तक, पूरे भारत में यात्रा के अनुभवों की एक विविध श्रृंखला प्रदान करता है। ये गंतव्य न केवल भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की झलक प्रदान करते हैं बल्कि पर्यटकों के लिए एक स्फूर्तिदायक और यादगार यात्रा अनुभव भी प्रदान करते हैं।

प्रदूषित हवा से बचने के लिए क्या करें? यहाँ जानिए

व्यंग्य: फ्री बिजली-पानी के बाद अब केजरीवाल सरकार की 'मुफ्त सिगरेट' योजना, रोज़ की फूंको 25, महीने की 750 !

वायु प्रदूषण के कारण हो सकता है कैंसर और हार्ट अटैक का खतरा, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -