घूमने के लिए जाएं लद्दाख की बेहतरीन जगह पर
घूमने के लिए जाएं लद्दाख की बेहतरीन जगह पर
Share:

लद्दाख जम्मू और कश्मीर में स्थित है.जहां के अधिकतर धरातल पर कृषि नहीं हो पाती है. लेकिन यहां की पहाड़ियां बेहद ही खूबसूरत है. अगर आप कही घूमने जाना चाहते है और अपने ट्रिप को खास बनाना चाहते है तो लद्दाख में जरूर जाएं. यहां की खूबसूरती अनोखी है.    

स्टोक रंज, लद्दाख (Stok Range Ladakh) - 

स्टोक रंज पर्वतारोहियों के बीच में स्थित है जो बहुत प्रसिद्ध है. इसकी उचाई 11, 845 फुट है, दुनिया भर से लोग यहां आते है, दुनिया के सबसे ऊंचे एवरेस्ट की चढ़ाई करने से पहले लोग स्टोक रेंज की चढ़ाई करते है. इस पर्वत में वे चढ़ाई का अभ्यास करते है. 

नुब्रा वैली, लद्दाख (Nubra Valley Ladakh) - 

नुब्रा वैली बहुत ही खूबसूरत जगह है जहा जा के आपका ट्रिप और भी यादगार बन जायेगा. इसे ‘फूलों की घाटी’ भी कहा जाता है.  अगर आप छुट्टी बिताने के लिए कुछ खास जगह जाना चाहते है तो यहां जरूर जाये. यहां जाने के लिए इनर लाइन परमिट की
जरुरत होती है, क्योंकि इस जगह आने के लिए खरदुंग ला पास को पार करना पड़ता है. जो दुनिया का सबसे ऊंचा पास है. क्या आप जानते है हुन्डर व पनामिक इसके दो मुख्य आकर्षण है. 

हुन्डर आकाश में रेगिस्तान के नाम से भी जाना जाता है. ये जगह बहुत ही खास है क्योंकि यहां आपको दो कूबड़ वाले ऊंट की सवारी करने को मिलेगी. यहां मठों के नज़ारे बेहट ही खूबसूरत है. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -