सिर्फ इंजीनियर और डॉक्टर ही नहीं बल्कि करियर के और भी है बेहतर ऑप्शन
सिर्फ इंजीनियर और डॉक्टर ही नहीं बल्कि करियर के और भी है बेहतर ऑप्शन
Share:

आपको अपना करियर बनाने और एक अच्छी जॉब पाने के लिए करियर बनाने के बहुत से ऐसे ऑप्शन है जिनकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है. और एक अच्छी जॉब हासिल कर सकते है.

फार्माकोविजिलेंस में बनाएं करियर-

बचपन से मेडिसिन की पढ़ाई का सपना था पर सफलता नहीं मिलने की वजह से मेडिकल कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाए तो निराश होने की कोई बात नहीं. अब आपके पास एक ऐसा ऑप्‍शन है जो आपके अधूरे सपने को पूरा कर सकता है. हालांकि इस कोर्स को करने के बाद आप एमबीबीएस की डिग्री तो नहीं पा सकेंगे लेकिन एक डॉक्टर का फर्ज जरूर निभा सकेंगे. फार्माकोविजिलेंस का संबंध दवाइयों की उपलब्धता, डिस्ट्रीब्यूशन, पहुंच, इस्तेमाल और इससे जुड़ी दूसरी समस्‍याओं से भी है. इस फील्‍ड में विदेशों में भी नौकरियों की संभावनाएं हैं. 

पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में बनाए अपना करियर-

अगर आप अपने करियर को लेकर चिंतित हैं तो पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में अपना करियर बना सकते हैं. इस क्षेत्र में आज प्रोफेशनल्‍स की बड़ी मांग है. पेट्रोलियम इंजीनियरिंग को पेट्रोइंजीनियरिंग या पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग भी कहा जाता है. अगर आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके पास 12वीं में साइंस होनी चाहिए. 12वीं पास करने के बाद आप पेट्रोलियम इंजीनियरिंग में एडमिशन ले सकते हैं. 

ऑन डिमांड करियर है चिप डिजाइनर-

अगर आप इंजीनियरिंग कर रहे हैं और टेक्निकल के साथ-साथ कोई चैलेंजिंग और क्रिएटिव वर्क भी करना चाहते हैं, तो चिप डिजाइनिंग में करियर बना सकते हैं. चिप सिलिकॉन का एक छोटा और पतला टुकडा होता है, जो मशीनों के लिए इंटीग्रेटेड सर्किट बेस का काम करता है. इस क्षेत्र से जुड़ने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स, टेली कम्यूनिकेशन या कम्प्यूटर साइंस में बीई या बीटेक की डिग्री होनी जरूरी है.

भूगोल में बेहतर करियर के बेहतर ऑप्शन

न्‍यूट्रिशन साइंस में करियर बनाना चाहते है तो ये हैं कुछ बेहतर संस्थान

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -