लिवर की सूजन को दूर करता है जामुन

लिवर हमारे खाने को पचाने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आजकल गलत खानपान और गलत जीवनशैली के कारण ज्यादातर लोगों में पेट की समस्याएं देखने को मिलती हैं. खाने पीने की गलत आदतों के कारण लीवर पर बुरा असर पड़ता है. इन्ही समस्याओं में एक समस्या है लीवर में सूजन होना और लीवर का कमजोर होना. अगर सही समय पर लीवर की सूजन का इलाज ना किया जाए तो यह लिवर कैंसर में बदल जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो लीवर की सूजन को दूर करने में मदद करते हैं. 

1- जामुन लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से लीवर की शक्ति बढ़ती है और वह अपना काम सही ढंग से कर पाता है. लीवर के सूजन को दूर करने के लिए जामुन के पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल लें. अब एक गिलास पानी में जामुन के पत्तों का रस मिलाकर पिए. जामुन के पत्तों का रस पीने से लीवर के सूजन और दर्द से आराम मिलता है.  

2- ग्रीन टी लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो लीवर को स्वस्थ रखते हैं. साथ ही बॉडी का मेटाबॉलिज्म लेवल भी तेज करते हैं. दिन में दो से तीन कप ग्रीन टी का सेवन करने से लीवर की सूजन दूर हो जाती है.

 

आलू का रस दूर कर सकता है जोड़ों के दर्द की समस्या

मोटापे की समस्या को दूर करते हैं ये तेल

शहद के सेवन से ठीक हो सकती है अस्थमा की बीमारी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -