11 नोटिस पर भी पेश नहीं हुए बंगाल के मंत्री, अब ED ने 12वीं बार भेजा समन
11 नोटिस पर भी पेश नहीं हुए बंगाल के मंत्री, अब ED ने 12वीं बार भेजा समन
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के कानून मंत्री मलय घटक को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने समन भेजा है। उन्हें कोयला घोटाले में पूछताछ के लिए बुलाया गया है। जांच एजेंसी ने उन्हें जुलाई के तीसरे सप्ताह में दिल्ली कार्यालय में पेश होने के लिए कहा है। किन्तु चौंकाने वाली बात ये है कि प्रवर्तन निदेशालय का मलय घटक को यह 12वां समन है। इससे पहले उन्हें 11 समन भेजे गए, किन्तु वे प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश नहीं हुए। कोयला तस्करी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें बीते 20 और 26 जून को भी तलब किया था। हालांकि, वे पेश नहीं हुए थे तथा उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय को ईमेल भेजकर और वक़्त मांगा था। तब उन्होंने कहा था, बंगाल में पंचायत चुनाव में वे व्यस्त हैं। 

चुनाव के पश्चात् वे प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होंगे। फिर चुनाव समाप्त होते ही प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें पेशी का नोटिस भेजा है। सूत्र का दावा है, बंगाल के कानून मंत्री मलय घटक को जुलाई के तीसरे सप्ताह में दिल्ली में पेश होने के लिए कहा गया है। प्रवर्तन निदेशालय उनसे उनके द्वारा किए गए कुछ संदिग्ध वित्तीय लेनदेन के सिलसिले में पूछताछ करना चाहती है। बंगाल के कोयला घोटाला में प्रवर्तन निदेशालय ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी एवं उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी से पूछताछ कर चुकी है। दरअसल, आसनसोल के निकट कुनुस्तोरिया एवं कजोरा इलाके में ईस्टर्न कोल फील्ड्स, दुर्गापुर, पुरुलिया, बांकुरा की कोयला खदानों से कोयला की तस्करी की गई थी। आरोप है कि यहां से अवैध खनन करके कोयला निकालकर उसका अवैध कारोबार किया गया। 

इस तस्करी का सरगना अनूप मांझी उर्फ लाला को बताया गया है। इसमें 1,300 करोड़ रुपये की अवैध कमाई की बात कही गई थी। CBI ने 27 नवंबर, 2020 को ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड (ईसीएल) के कई अधिकारीयों एवं कर्मचारियों के साथ ही अनूप माजी उर्फ लाला, CISF एवं रेलवे के अज्ञात अफसरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। आरोप लगाया गया था कि ECL, CISF, भारतीय रेलवे एवं संबंधित अन्य विभागों के अधिकारियों की सक्रिय मिलीभगत से ECL के लीजहोल्ड क्षेत्र से कोयले की चोरी की गई। इस मामले का दूसरा अपराधी विनय मिश्रा है। विजय मिश्रा पर अभिषेक बनर्जी के नजदीकी होने का आरोप है। इसके अतिरिक्त जांच में खुलासा हुआ है कि हवाला के माध्यम से इन प्रभावशाली लोगों के विदेशी बैंक एकाउंट्स में पैसा जमा कराया गया था। 

'दूल्हा तो राहुल गांधी ही बनेंगे और बाकी सभी बाराती हैं': तारिक अनवर

बेंगलुरु में विपक्षी बैठक में शामिल होंगी सोनिया गाँधी

कौन हैं अनंत महाराज ? जिन्हे भाजपा ने बनाया अपना राज्यसभा उम्मीदवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -